ख़बरें

केंद्र सरकार में सात लाख पदों के लिए शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

तर्कसंगत

Image Credits: News Wing

January 24, 2020

SHARES

केंद्र सरकार में सात लाख से ज्‍यादा खाली पदों को जल्‍द भरा जाएगा. इनवेस्‍टमेंट और ग्रोथ पर प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता वाली कैबिनेट कमेटी ने इसके लिए निर्देश दिए हैं. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने सभी मंत्रालय के सचिवों को इस बारे में एक सर्कुलर जारी किया है. इस कैबिनेट समित‍ि की बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा गृह मंत्री अमित शाह शामिल थे.

डीओपीटी के सर्कुलर के अनुसार, ”23 दिसंबर 2019 को इनवेस्‍टमेंट और ग्रोथ पर कैबिनेट कमेटी की बैठक हुई. समिति ने विभिन्‍न मंत्रालयों और विभागों में मौजूदा खाली पड़े पदों को भरने का निर्देश दिया है. इन्‍हें एक तय समय में भरना होगा.”

सरकार हर महीने के पांचवें दिन खाली पड़े पदों पर भर्ती की प्रक्रिया की समीक्षा करेगी. सर्कुलर कहता है, ”डीओपीटी के पास ऐसी प‍हली रिपोर्ट 5 फरवरी, 2020 तक पहुंच जानी चाहिए.” एक मार्च 2018 तक केंद्र सरकार में करीब 31.18 लाख पद खाली थे. वहीं, कुल आवंटित पदों की संख्‍या 38 लाख से ज्‍यादा है.

केंद्र सरकार का सबसे बड़ा नियोक्‍ता रेलवे है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, एक मार्च 2018 तक इसमें करीब 2.5 लाख पद खाली पड़े थे. रक्षा (नागरिक) क्षेत्र में करीब 1.9 लाख पद खाली हैं. तकरीबन हर मंत्रालय में पद खाली पड़े हैं.

रोजगार पैदा करने को लेकर सरकार पर दबाव है. इन खाली पदों को भरने से स्थिति में सुधार होने की उम्‍मीद है. काफी समय से इन्‍हें भरने को लेकर चर्चा हो रही है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...