खेल

बाला देवी : विदेशी क्लब से जुड़ने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर

तर्कसंगत

January 30, 2020

SHARES

भारतीय फुटबॉल टीम की फॉरवर्ड बाला देवी (29) स्कॉटलैंड के क्लब रेंजर्स एफसी से 18 महीने का करार करने जा रही हैं। ऐसा करने वाली बाला देश की पहली महिला फुटबॉलर हैं। उन्होंने नवम्बर में रेंजर्स के साथ ट्रायल्स में हिस्सा लिया था और इसी के बाद उनके इस करार का रास्ता साफ हुआ। अब वे अंतरराष्ट्रीय क्लीयरेंस मिलने पर क्लब से जुड़ेंगी।

 

 

वह रेंजर्स की पहली एशियाई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी हैं। बाला  भारतीय की महिला टीम की मौजूदा शीर्ष स्कोरर भी हैं। उन्होंने 2010 से टीम की ओर से 58 मैचों में 52 गोल दागे हैं। वह दक्षिण एशियाई की सबसे अधिक गोल करने वाली फुटबॉल खिलाड़ी हैं। वह दक्षिण एशियाई रीजन में सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने वाली महिला फुटबॉलर हैं। अपने शानदार इंटरनेशनल करियर में बाला देवी ने भारत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की कप्तानी भी की है। वह सिर्फ 15 साल की उम्र में पहली बार भारत के लिए खेली थीं।

वूमेंस एंड गर्ल्स फुटबॉल मैनेजर एमी मैक्डोनाल्ड ने कहा, ‘‘रेंजर्स में बाला का स्वागत करते हुए हमें हर्ष हो रहा है। बाला कई स्तर पर एक रोचक करार हैं। बाला एक प्लेमेकर हैं। वह हमारे आक्रमण में मजबूती लाएंगी। उनके आने से हमारे आक्रमण में निपुणता आएगी और इसका उपयोग हम 2020 सीजन में कर सकेंगे।’’

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...