ख़बरें

जामिया फायरिंग से पहले गोपाल कई बार फेसबुक अकाउंट पर हुआ था लाइव

तर्कसंगत

January 30, 2020

SHARES

दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के पास प्रदर्शनकारियों पर बंदूक तानने और फायर करने वाले वाले व्यक्ति की पहचान उत्तर प्रदेश के युवक के रूप में हुई है। हमले से कुछ मिनट पहले, उसने कई बार फेसबुक लाइव वीडियो भी बनाया था। हमलावर के फेसबुक प्रोफाइल में उसका नाम ‘रामभक्त गोपाल’ लिखा है। गोपाल ने हमले से पहले फेसबुक पर कई पोस्ट किये जिससे पता चलता है कि वो हमला करने की मंशा पहले से बनाये हुए था। “शाहीन बाग़, गेम ओवर”, “मैं आज़ादी दे रहा हूं”, “यहां कोई हिंदू मीडिया नहीं है”, “मैं यहां एकमात्र हिंदू हूं”, उसके पोस्ट का हिंसा हैं। कुछ पोस्टों में उसने लिखा है ‘मेरे घर का ख्याल रखना’ और खुद को भगवा ध्वज में लपेटने का आग्रह किया है।

 

 


 


 

उनके एक पोस्ट में पढ़ा गया “चंदन भाई, यह बदला आपके लिए है”, जिससे पता चलता है कि ये उसकी बदला लेने की सोच थी। उसकी प्रोफाइल की छानबीन से पता चलता है कि वह चंदन गुप्ता का जिक्र कर रहा था जो 26 जनवरी 2018 को उत्तर प्रदेश के कासगंज हिंसा के दौरान मारा गया था।

 



 

इसके अलावा, कल, गोपाल ने भी गुप्ता की हत्या के बारे में हिंदी में कैप्शन के साथ पोस्ट किया था, “मैं पहले आपका बदला लूंगा।”  चौंकाने वाली बात है कि उसके समर्थन में लोगों ने टिप्पणी की है, जैसे पूरा देश आपके साथ है’, एक गोली से कुछ हासिल होगा, देश के सभी गद्दारों को गोली मार देनी चाहिए ‘ आदि. इस पोस्ट को लगभग 1000 बार शेयर किया गया है और वीडियो को 80,000 से अधिक बार देखा गया है।


 

 

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...