सप्रेक

105 साल की महिला ने चौथी की परीक्षा 74.5% अंकों से पास की

तर्कसंगत

Image Credits: Dainik Bhaskar

February 6, 2020

SHARES

कोल्लम के पराकुलम की 105 साल की महिला भागीरथी अम्मा ने चौथी कक्षा की परीक्षा 74.5% अंकों से पास कर ली है. उन्होंने पिछले साल नवंबर में यह एग्जाम दी थी. इसके साथ वे केरल के साक्षरता मिशन और संभवत: देश की ऐसी सबसे उम्रदराज शिक्षित महिला बन गई हैं, जिसने इस उम्र में एग्जाम दिया और उसे पास किया.

भागीरथी ने राज्य के साक्षरता मिशन के तहत, चौथी कक्षा के समकक्ष परीक्षा में 275 अंकों में से 205 अंक हासिल किए. उन्हें मैथ्स में 75 में से 75 अंक मिले. इस परीक्षा में चार विषय थे. मलयालम, नमलमल नममकु चटुम (हमारे आसपास क्या है),  इंग्लिश और मैथ्स. उन्हें अंग्रेजी में 50 में से 30 अंक और मलयालम व नमलमल नममकु चटुम में 50-50 अंक मिले.

मिशन की डायरेक्टर पीएस श्रीकला ने उन्हें घर जाकर बधाई दी. श्रीकला ने बताया कि उनकी इच्छा है कि वे 10वीं के समकक्ष की परीक्षा पास करें. पिछले साल नवंबर में परीक्षा के पहले कहा था कि अब पढ़ने का वक्त मिला.


केरल - 105 साल की महिला ने चौथी की परीक्षा 74.5% अंकों से पास की, ऐसा करने वाली सबसे उम्रदराज महिला बनीं


 

6 बच्चे और 16 पोते-पोतियां हैं 

भागीरथी के 6 बच्चे और 16 पोते-पोतियां हैं. नौ साल की उम्र में भागीरथी की मां का निधन हो गया था. इसके बाद भाई-बहनों के पालन-पोषण के लिए उन्होंने कक्षा तीसरी में पढ़ाई छोड़ दी थी. अब जब उनके सभी बच्चों की शादी हो गई, तो उन्होंने केरल साक्षरता मिशन की मदद से परीक्षा दी.

भागीरथी अम्मा की चार बेटियां और दो बेटे हैं. उनके बच्चों में से एक की और 16 पोते-पोतियों में से तीन की मौत हो चुकी है. भागीरथी के पति की मौत 70 साल पहले हो चुकी है. वे हमेशा से पढ़ना चाहती थीं मगर पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण ऐसा नहीं कर सकीं.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...