ख़बरें

गरीबों की 500 झुग्गी पर न पड़े ट्रम्प की नज़र इसलिए खड़ी की जा रही दीवार

तर्कसंगत

Image Credits: Stickpng/Mahanagar Times

February 13, 2020

SHARES

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत की पहली यात्रा पर गुजरात के अहमदाबाद पहुंच रहे हैं. अहमदाबाद में ट्रंप की यात्रा  को देखते हुए जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं. शहर के उन हिस्सों को खास तौर पर संवारा जा रहा है. जहां से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रोड शो के दौरान निकलेंगे. लेकिन अहमदाबाद नगर निगम की तैयारियां अब सवालों के घेरे में हैं. क्योंकि उसने रोड शो वाले एरिया में पड़ने वाली झुग्गी बस्तियों को छिपाने के लिए सड़क पर आधा किमी लंबी दीवार खड़ी करने की तैयारी शुरू कर दी है.

 

 

वहीं, अहमदाबाद नगर निगम की मेयर बिजल पटेल का कहना है कि, ‘मैंने नहीं देखा. मुझे इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.’

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप पीएम नरेन्द्र मोदी के आमंत्रण पर 24 और 25 फरवरी को दो दिवसीय प्रवास पर भारत में रहेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति गुजरात के अहमदाबाद भी जाएंगे और वहां एक स्टेडियम में मोदी के साथ जनसभा को संबोधित करेंगे.

दोनों नेताओं का अहमदाबाद में नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में संयुक्त संबोधन का कार्यक्रम है जिसमें एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है. यह ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी बड़ा है जिसमें केवल 1,00,024 लोगों के बैठने की क्षमता है.

सड़क के किनारे बनाई जा रही इस दीवार की ऊंचाई 6 से 7 फीट है. ये दीवार सरदार वल्लभ भाई पटेल एयरपोर्ट से इंदिरा ब्रिज के बीच के हिस्से में बनाई जा रही है. ये दीवार देवसरन इलाके में मौजूद झुग्गी बस्ती में बनाई जा रही है. इस बस्ती में 2500 के करीब आबादी रहती है. इस दीवार के सहारे करीब 500 घरों को छिपाया जा रहा है.

एक बार जब झुग्गियों को छुपा दिया गया, उसके बाद इस हिस्से का सौंदर्यीकरण बढ़ाने के लिए खजूर केपेड़ों को वहां लगा दिया जाएगा. ट्रंप की यात्रा को देखते हुए अहमदाबाद की कई सड़कों को दोबारा से तैयार किया जा रहा है. ट्रम्प की यात्रा के लिए 16 सड़कों को तैयार किया जाएगा और अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा वाले रास्ते पर खास रोशनी की व्यवस्था भी जा रही है. शहर की इस साज सज्जा पर करीब 50 करोड़ का खर्च आ रहा है.

अपने भारत दौरे से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह इस माह अपनी पहली भारत यात्रा को लेकर उत्सुक हैं. उन्होंने संकेत दिए कि उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं. मोदी ने बुधवार को अपने ट्वीट में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा विशेष है तथा यह भारत-अमेरिका मैत्री को और मजबूत बनाने की दिशा में अहम कदम साबित होगी.

2017 में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप जब हैदराबाद की यात्रा पर आई थीं तब भी इसी तरह की तैयारियां की गई थीं. तब पुलिस ने सड़कों से भिखारियों को पकड़कर दूसरे स्थान पर भेज दिया था.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...