सचेत

इन स्टेशनों पर देना पड़े सकता है एयरपोर्ट की तर्ज़ पर यूजर डेवलपमेंट फीस

तर्कसंगत

Image Credits: Wikipedia/You Tube

February 13, 2020

SHARES

अब पुनर्विकसित रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध जनसुविधाओं के लिए हवाई अड्डों की तरह शुल्क वसूल करेगा। बता दें कि हवाई यात्रा में यूजर डेवलपमेंट फीस (UDF) कर का हिस्सा होता है जिसका हवाई यात्री भुगतान करते हैं। यूडीएफ विभिन्न हवाई अड्डों पर वसूला जाता है और इसकी दरें विभिन्न पहलुओं पर निर्भर होने की वजह से अलग-अलग है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने पत्रकारों को बताया कि नये विकसित रेलवे स्टेशनों पर शुल्क वहां आने वाले यात्रियों की संख्या के आधार पर अलग-अलग होगी।

 

स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

यादव के अनुसार 1,296 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से अमृतसर, नागपुर, ग्वालियर और साबरमती रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करने के लिए रेलवे ने टेंडर बुलाए हैं। भारतीय रेलवे स्टेशन पुनर्विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) के जरिए 2020-2021 में 50 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए निविदा जारी करने की योजना बनाई है। यादव के अनुसार यूडीएफ बहुत ज्यादा नहीं वसूला जाएगा। इससे किराए में मामूली बढ़ोतरी होगी लेकिन इससे यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिल सकेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले कार्यकाल में 400 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करने की घोषणा की थी।

 

एयरपोर्ट पर कितनी लगती है यूडीएफ

हवाई जहाज से सफर करने वाले यात्रियों के टिकट में ही यूडीएफ वसूल कर ली जाती है। दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट पकड़ते हैं तो अमूमन 700-800 रुपए यूडीएफ देनी होती है। हालांकि यह शुल्क हवाई अड्‌डे पर मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर तय होता है इसलिए यह सभी जगह एक जैसा नहीं होता। यह शुल्क वाई-फाई, वेटिंग रूम और स्वचलित सीड़ियों (एस्केलेटर) जैसी सुविधाओं के एवज में वसूला जाता है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...