ख़बरें

पानी के विवाद पर वनकर्मियों ने चलाई गोली, दलित सफाईकर्मी की मौत

तर्कसंगत

February 20, 2020

SHARES

शिवपुरी जिले के करैरा थाना अंतर्गत ग्राम फतेहपुर में एक वाल्मीकि (दलित) परिवार की महिलाओं से ब्राह्मण रेंजर की बोतल पर पानी उचट जाने से कहासुनी हो गई। जब विवाद बढ़ा तो महिला फोरेस्टकर्मी ने वाल्मीकि परिवार की महिला को चांटा मार दिया। झगड़े की सूचना मिलते ही महिला का पति मदन बाल्मीक वहां आ गया तथा परिवार के अन्य लोग व ग्रामीण वहां इकट्ठे हो गए। कहासुनी के बाद विवाद इतना बढ़ गया कि वाल्मीकि परिवार के लोगों ने फोरेस्टकर्मियों पर पथराव शुरू कर दिया। बचाव में फोरेस्टकर्मियों ने फायरिंग की तो एक गोली मदन में लगी, तो उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि वन विभाग का कहना है कि मृतक का पिता हमारे यहां चौकीदार है तथा उसने एक फोरेस्ट चौकी पर कब्जा कर लिया है। उस कब्जे को हटाने के लिए हम नोटिस देने के लिए बुला रहे थे, तभी मृतक का भाई हमारे गनर की बंदूक लेकर भाग गया, जिसे लेने के लिए हमने घेराबंदी करके अपनी बंदूक छीन ली थी। मदन के भाई ने भी अधिया से फायर किया, जो गोली मदन को लगी है।

 



पानी भरने के विवाद पर हुआ तमाशा

व्हीओ-मृतक के परिजनों के अनुसार करैरा अभ्यारण्य के अंतर्गत आने वाले ग्राम फतेहपुर में ही फोरेस्ट चौकी है। ग्राम पंचायत फतेहपुर में सफाईकर्मी के पद पर पदस्थ मदन वाल्मीकि की पत्नी व दो बेटियां फोरेस्ट चौकी के पास लगे हैंडपंप से पानी भरने गईं थीं। दोपहर लगभग दो बजे जब महिला व उसकी बेटी हैंडपंप से पानी भर रहीं थीं, तभी वहां वन विभाग का उडऩदस्ता लेकर रेंजर एसके शर्मा भी पहुंचे तथा वे अपनी बोतल में पानी भरने के लिए हैंडपंप के पास खड़े हो गए। मदन की पत्नी व बेटी ने बताया कि जब रेंजर वहां खड़े थे, तभी हमारी बेटी के हाथ से पानी उचट कर रेंजर की बोतल पर चला गया। इसी बात को लेकर रेंजर ने जातिसूचक गालियां देते हुए कहा कि तुम्हें पानी भरना नहीं आता तो यहां से पानी मत भरा करो। मदन की पत्नी ने जब जातिसूचक गालियां देने से रोका तो उनके बीच विवाद बढ़ गया तो इसी बीच रेंजर के इशारे पर उडऩदस्ते में शामिल महिला फोरेस्टकर्मी ने मदन की पत्नी में चांटा मार दिया।

 



 

विवाद जब हाथापाई तक पहुंच गया तो झगड़े की खबर मदन को भी लगी तो वो भी हैंडपंप पर पहुंच गया। चूंकि अभी तक फोरेस्ट टीम के साथ महिला व उसकी बेटियां उलझ रहीं थीं, लेकिन मदन के पहुंचते ही उनके बीच विवाद बढ़ गया और नौबत मारपीट तक पहुंच गई। बताते हैं कि इस बीच गांव के भी कुछ लोग वहां पहुंच गए और सभी ने एक राय होकर फोरेस्ट टीम पर पथराव कर दिया। एकाएक हुए पथराव से बचाव के लिए फोरेस्ट टीम के साथ शामिल गनर ने अपनी बारह बोर की रायफल से फायर कर दिए, जिसमें एक गोली मदन को लग गई, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

 

वन विभाग दे रहा चौकी कब्ज़ा होने का हवाला

वही वन विभाग का कोई भी अधिकारी इस मामले पर कैमरे के सामने आने को तैयार नहीं है और वन विभाग के रेंजर ने बिना कैमरे के आगे आये अपने बचाव में बताया कि मृतक मदन के पिता महत्तम बाल्मीक हमारी गधाई फोरेस्ट चौकी पर चौकीदार है तथा उसने चौकी पर ही कब्जा कर लिया है। उस चौकी पर महत्तम का बेटा पंकज निवास करता है। हमारे अधिकारी उस चौकी से कब्जा हटवाने के लिए नोटिस दे रहे थे, लेकिन जब कब्जा नहीं हट रहा था तो हमने अपने गनर व फोरेस्ट गार्ड को महत्तम के घर पर भेजा। घर पर महत्तम तो नहीं मिला, लेकिन उसका बेटा पंकज व दूसरा बेटा मदन शराब के नशे में थे और उन्होंने हमारे गनर की बंदूक छीन ली। जब हमें बंदूक छीनने की बात पता चली तो हम लोग भी वहां पहुंच गए। हमने वहां पर देखा कि मदन हमारी छीनी हुई बंदूक लिए हुए था, जबकि पंकज अधिया लेकर बाहर निकला। हमने अपनी बंदूक तो छीन ली, लेकिन पंकज ने अधिया से फायर किया तो गोली उसके भाई में लग गई। हैंडंपंप पर पानी को लेकर कोई विवाद नहीं हुआ।

 



 

पुलिस ने केस दर्ज़ कर गिरफ़्तारी शुरू कर दी है

पुलिस का कहना है कि हैंडपंप पर पानी भरने को लेकर विवाद में एक कि मौत हो गई है वन विभाग के स्टाफ पर मामला दर्ज किया गया है। 9 नामजद एवं 5 अन्य अज्ञात आरोपियों के विरुद्ध धारा 302,307, 323,294,147,148,149 आईपीसी एवं 3(2)5 एससी/एसटी एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल के निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन 17 फरवरी को एसडीओपी करैरा आत्माराम शर्मा को मुखबिर द्वारा सूचना मिली उक्त घटना को अंजाम देने वाले आरोपी उत्कृष्ट स्कूल शिवपुरी के पास देखे गए हैं मुखबिर सूचना पर से एसडीओपी शिवपुरी स्वयं वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में पुलिस टीम के साथ शिवपुरी रवाना हुए जहां से पुलिस टीम द्वारा आरोपी सुरेश पुत्र नाथूराम शर्मा उम्र 56 साल निवासी बुंदेला कॉलोनी दतिया हाल गेम रेंज ऑफिस के पीछे करैरा करेरा, रवि उर्फ रवि शंकर तिवारी पुत्र हरिमोहन तिवारी, नंदराम पुत्र रघुवीर सिंह जाटव उम्र 26 वर्ष निवासी गुरुद्वारा रोड बदरवास, रामेश्वर रावत पुत्र रामपाल रावत उम्र 50 वर्ष निवासी फतेहपुर करैरा, दिनेश त्रिपाठी पुत्र हरिराम त्रिपाठी उम्र 57 वर्ष निवासी नरेंद्र नगर थाना फिजिकल को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से दो 12 बोर की बंदूक बरामद की।

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...