ख़बरें

एंटी-CAA प्रोटेस्ट को उकसाने के आरोप में कपल गिरफ्तार, ISIS से संबंध रखने के आरोप

तर्कसंगत

Image Credits: Loksatta

March 9, 2020

SHARES

दिल्ली की एक अदालत ने रविवार को आईएसआईएस के खुरासान मॉड्यूल से कथित लिंक और सीएए के खिलाफ मुस्लिमों को उकसाने के आरोप में गिरफ्तार दंपति को 17 मार्च तक के लिए पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

पुलिस कश्मीर के रहने वाले जहानजेब समी (पति) और हिंदा बशीर बेग (पत्नी) को रविवार को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस के अनुसार, दोनों आरोपी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के सदस्य थे और नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर गैर-मुस्लिमों के खिलाफ नफरत की अपनी विचारधारा का प्रचार कर रहे थे। पुलिस का आरोप है कि यह जोड़ा नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में चल रहे प्रदर्शन का फायदा उठाकर मुस्लिम युवकों को भड़काने और आतंकी हमले कराने की कोशिश कर रहा था। पुलिस ने उन्हें दक्षिण दिल्ली के जामिया नगर से रविवार की सुबह पकड़ा है।

 

 

आपत्तिजनक सामग्री जब्तपुलिस

अधिकारियों ने बताया कि उनके घर से चार मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, एक हार्ड डिस्क और अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई। अधिकारियों ने कहा, “पूछताछ में  यह पाया गया है कि उन्होंने कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई फेक आईडी बनाई हैं और सीएए के खिलाफ प्रतिबंधित संगठन आईएसआईएस की विचारधारा का प्रचार किया है।”

 

दोनों के खिलाफ मामला दर्ज

दोनों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

 

लगे कई आरोप

सूचना के आधार पर रविवार सुबह पुलिस ने ऑपरेशन चलाकर इन दोनों को गिरफ्तार किया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आरोप लगाया कि यह जोड़ा अफगानिस्तान में आइएसकेपी के वरिष्ठ सदस्यों के संपर्क में था। ये लोग सीएए के विरोध में चल रहे विरोध प्रदर्शन का फायदा उठाकर मुस्लिम युवकों को आतकी हमले करने के लिए उकसा रहे थे। पुलिस के अनुसार श्रीनगर के रहने वाले इस जोड़े से पूछताछ की जा रही है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...