सचेत

इस दूल्हे की अनूठी सोच से उनकी चौतरफा तारीफ हो रही है

तर्कसंगत

Image Credits: India Today

March 9, 2020

SHARES

पंजाब के एक मुस्लिम दूल्हे की तस्वीर सोशल मीडिया पर धूम मचा रही है. इस दूल्हे का नाम अब्दुल हकीम है. तस्वीर के वायरल होने की वजह ये है कि अब्दुल ने शादी में सिखों की तरह पगड़ी बांधी. अब्दुल ने यह कदम दिल्ली दंगों में मुसलमानों को बचाने वाले सिखों के प्रति सम्मान जताने के लिए उठाया. दंगों के दौरान सिखों ने मुस्लिम परिवारों को पनाह  दी थी. इससे अब्दुल काफी प्रभावित हुए. उन्होंने सम्मान जताते हुए शादी के दौरान सिख पगड़ी पहनने का फैसला किया. उनके परिवार ने भी उन्हें सपोर्ट किया.

दिल्ली के दंगों में सिख समुदाय के लोगों ने कई मुस्लिमों की जान बचाई थी. बस इसी बात का शुक्रिया अदा करने और समाज में सांप्रदायिक सौहार्द का संदेश देने के लिए एक मुस्लिम दूल्हे ने अपनी शादी में सिख पगड़ी धारण की.

यह शादी आसपास के इलाके में चर्चा का विषय बन गई. केवल दूल्हे ने ही नहीं बल्कि उसके कई दोस्तों ने भी शादी में पगड़ी पहनी. द ट्रिब्यून की एक खबर के मुताबिक यह शादी 1 मार्च को हुई थी। इस ‘खास’ शादी का फोटो रेशमा आलम नाम की ट्विटर यूजर ने अपने अकाउंट पर पोस्ट किया.

 

 

अब्दुल के ससुर सलीम खान ने अंग्रेजी अखबार द ट्रिब्यून से कहा कि उनके दामाद ने सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश दिया है. एक सच्चे मुसलमान की पहचान सिर्फ टोपी से नहीं बल्कि उसके ईमान से होती है. इसी तरह एक सच्चे सिख की पहचान सिर्फ पगड़ी से नहीं होती बल्कि गुरुसिखी से भी है.

उन्होंने कहा कि उनके दामाद ने शादी में मौजूद सभी लोगों के दिल जीत लिए. सलीम खान ने कहा- लोग अभी भी मुझे बधाई देते हैं. अब्दुल ने हमें पहले ही बता दिया था कि वह सिखों के सम्मान में पगड़ी पहनेगा. दिल्ली में मुस्लिमों को बचाने वाले सिखों के लिए उसने ऐसा किया. हम सब इस फैसले से खुश थे.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...