ख़बरें

दिल्ली में डॉक्टर के कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद अस्पताल बंद

तर्कसंगत

Image Credits: India Today(Representational )

April 1, 2020

SHARES

दिल्ली में तीन डॉक्टरों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इनमें सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल (SVBPH) और दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट (DSCI) और सफदरजंग अस्पताल का एक-एक डॉक्टर शामिल है। SVBPH और DSCI का संचालन दिल्ली सरकार करती है।

तीनों डॉक्टरों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है। इस बीच DSCI को बंद कर दिया गया है और इसे सैनिटाइज किया जा रहा है।

सबसे पहले 26 मार्च को सफदरजंग अस्पताल के बॉयो-केमिस्ट्री विभाग में काम करने वाली महिला डॉक्टर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

पति-पत्नी हैं सफदरजंग अस्पताल और SVBPH के संक्रमित डॉक्टर

इसके बाद मंगलवार को SVBPH के बाल रोग विभाग में काम करने वाले उनके 32 वर्षीय डॉक्टर पति को भी वायरस से संक्रमित पाया गया। हालांकि अधिक पुष्टि के लिए उसके सैंपल को दोबारा जांच के लिए भेजा गया है। उन्हें संक्रमण कैसे लगा, अभी इसकी जानकारी नहीं आई है। दोनों दक्षिण दिल्ली में रहते हैं।

इसके अलावा DSCI के प्रिवेंटिव ऑन्कोलॉजी विभाग में काम करने वाले वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टर को भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

इसके बाद अस्पताल की OPD, लैब और अन्य सभी ऑफिस को बंद कर दिया गया है और उन्हें सैनिटाइज किया जा रहा है। डॉक्टर के संपर्क में आने वाले लोगों को ढूढ़ उन्हें क्वारंटाइन किया जा रहा है।

बता दें कि दिलशान गार्डन स्थित DSCI को विशेष तौर पर कैंसर पीड़ितों के लिए बनाया गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, “इस बात की आशंका है कि डॉक्टर को अपने भाई और भाभी से संक्रमण होने की आशंका है जो हाल ही में UK से वापस लौटे थे। वह हाल में उसके घर आई थी।”

बता दें कि इससे पहले दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक में काम करने वाली एक डॉक्टर दंपत्ति को भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जा चुका है। पति मौजपुर के मोहल्ला क्लीनिक, वहीं पत्नी बाबरपुर के मोहल्ला क्लीनिक में काम करते हैं।

उन्हें सऊदी अरब से लौटी एक महिला से संक्रमण लगा जो 12 मार्च को डॉक्टर पति को दिखाने उसके निजी क्लीनिक पर आई थी।

डॉक्टर दंपत्ति को दिखाने वाले लगभग 2,000 लोगों की तलाश की जा रही है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...