ख़बरें

उड़ीसा और पंजाब के बाद इन राज्यों ने भी बढ़ाये लॉकडाउन की समयसीमा

तर्कसंगत

Image Credits: Swarajya

April 12, 2020

SHARES

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन को महराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सरकार ने 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है। इससे पहले उड़ीसा और पंजाब सरकार ने भी इसे बढ़ा दिया था।

बता दें कि 21 दिन का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है और केंद्र सरकार राज्यों के साथ इसके बाद की स्थिति पर गहन चर्चा कर रही है। ज्यादातर राज्य लॉकडाउन आगे बढ़ाने के पक्ष में हैं।

महाराष्ट्र

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि 30 अप्रैल तक महाराष्ट्र बंद रहेगा। यदि लोगों ने सहयोग नहीं किया तो इसे और अगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य में पहला मामला सामने आए सोमवार को 5 सप्ताह हो जाएंगे। ऐसे में वह कह सकते हैं कि वो कुछ हद तक मामलों की संख्या में बढ़ोतरी को रोकने में सफल रहे हैं।

उन्होंने लोगों से कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में सरकार का सहयोग करने की अपील की है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकने कहा कि 15 अप्रैल से लागू होने वाले लॉकडाउन के दूसरे चरण में हॉटस्पॉट क्षेत्रों में पहले की तुलना के अधिक सख्ती बरती जाएगी। इसके अलावा संक्रमण से दूर रहने वाले क्षेत्रों में थोड़ी राहत प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में अधिक संक्रमण है, वहां बिना सख्ती के साथ कोरोना के खिलाफ लड़ाई को नहीं जीता जा सकता है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से कृषि व आवश्यक सेवाओं को दूर रखा जाएगा।

पश्चिम बंगाल

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो बात कही है, वह भी उसके समर्थन में हैं। वह भी चाहती हैं कि लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाए। इस दौरान उन्होंने कुछ इलाको में लॉकडाउन में ढील देने के भी संकेत दिए।

लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की घोषणा के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेजों को 10 जून तक बंद रहेंगे। उन्होंने स्कूल और कॉलेज प्रबंधन को ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के भी निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना के संक्रमण को खत्म करने के लिए कोलकाता समेत राज्य के अन्य इलाकों के हॉटस्पॉट क्षेत्रों को पूरी तरह से लॉकडाउन रखा जाएगा। संक्रमण से दूर इलाकों में राहत दी जाएगी।

कर्नाटक

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन को दो सप्ताह के लिए और बढ़ाया जाएगा। क्योंकि आने वाले 15 दिन बीते 21 दिनों से अलग होंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि बिना किसी कारण के लॉकडाउन में कोई ढील नहीं दी जानी चाहिए। लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के लिए कई सुझाव आए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से एक दो दिन में दिशा-निर्देश जारी किए जा सकते हैं

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...