ख़बरें

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष पर ‘भड़काऊ’ पोस्ट के लिए देशद्रोह का मामला दर्ज

तर्कसंगत

Image Credits: Maktoob Media/Khan.Zafarul/Facebook

May 3, 2020

SHARES

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ सोशल मीडिया पर एक विवादित पोस्ट डालने को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है।

पोस्ट पर विरोध का सामना करने के बाद उन्होंने माफीनामा भी पोस्ट किया था।

बताया जा रहा है कि मामले में उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका भी दायर की गई थी। जिसके बाद पुलिस ने यह कार्रवाई की है।

Thank you Kuwait for standing with the Indian Muslims! The Hindutva bigots calculated that given the huge economic…

Posted by Zafarul-Islam Khan on Tuesday, 28 April 2020

खान ने पिछले मंगलवार को भारत में मुसलमानों के उत्पीड़न पर सोशल मीडिया पोस्ट लिखी और कुवैत को भारतीय मुसलमानों के साथ खड़े होने के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने धमकी भरे लहजे में लिखा था कि भारत में मुसलमानों को दबाया जा रहा है। यदि भारतीय मुसलमानों ने भारत में धर्म के नाम पर हो रहे कथित अत्याचार के खिलाफ अरब और मुस्लिम देशों से शिकायत कर दी तो कट्टर लोगों को जलजले का सामना करना पड़ेगा।

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर में कहा गया है वसंत कुंज निवासी एक जने ने खान के खिलाफ धार्मिक भावना भड़काने की शिकायत दी थी।

इसके बाद उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। मामला दर्ज होने के बाद खान ने कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि अभी FIR नहीं देखी है। FIR देखने के बाद ही वह इस पर कुछ कह सकते हैं।

खान ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट का विरोध होने के बाद सार्वजनिक रूप से माफीनामा भी पोस्ट किया था।

इसमें उन्होंने लिखा, ‘मेरा इरादा गलत नहीं था। 28 अप्रैल, 2020 को मेरे द्वारा जारी किए गए ट्वीट में उत्तर-पूर्वी जिले की हिंसा के संदर्भ में कुवैत को भारतीय मुसलमानों के उत्पीड़न पर ध्यान देने के लिए धन्यवाद दिया गया था। कुछ लोगों को इससे पीड़ा हुई, लेकिन इसमें मेरा कहीं भी ऐसा उद्देश्य नहीं था।’ माफीनामें में आगे लिखा, ‘मुझे महसूस होता है जिस समय पूरा देश मेडिकल इमरजेंसी का सामना कर रहा है, उस समय मेरा ये ट्वीट असंवेदनशील था, मैं उन सभी से माफी मांगता हूं, जिनकी भावनाएं आहत हुईं।’

दिल्ली पुलिस ने बताया कि अध्यक्ष खान के खिलाफ भारतीय आचार संहिता (IPC) की धारा 124A (देशद्रोह) और 153A (धर्म, जाति, जन्म स्थान, भाषा आदि के आधार पर दो समूहों में वैमनस्यता को बढ़ावा देना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...