सप्रेक

भाईचारे की पेश की मिसाल, ईद से पहले ‘यूनिटेड सिख्स’ ने जामा मस्जिद को किया सैनिटाइज

तर्कसंगत

Image Credits: twitter/unitedsikhs

May 25, 2020

SHARES

देश की राजधानी दिल्ली में सिख समुदाय के एक ऑर्गनाइजेशन ‘युनाइटेड सिख्स’ ने जामा मस्जिद पहुंचकर पूरी मस्जिद का सैनिटाइजेशन का काम किया. इस संगठन के लोगों का कहना है कि वे धार्मिक सद्भाव बढ़ाने के मकसद से सभी धार्मिक स्थलों पर जाकर सैनिटाइजेशन कर रहे हैं. ऐसा करके उन्हें बेहद सुकून का एहसास होता है. इस संगठन ने जामा मस्जिद का सैनिटाइजेशन शनिवार को किया. संगठन के सदस्य परमिंदर सिंह नेकहा, “हमारे लिए कोई भेदभाव नहीं है, हमारे गुरबाणी गुरुग्रंथ साहिब को लेकर जब हम चलते हैं तो हम मंदिर, मस्जिद या किसी और धर्म में भेदभाव नहीं कर पाते.”

सिख समुदाय के इस सेवाभाव को जामा मस्जिद के प्रबंधकों ने सलाम किया और उनके इस काम पर खुशी जाहिर करते हुए उनका शुक्रिया अदा किया.

 

 

सिखों ने 15 मई को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, बलबीर सिंह सिद्धू को मोहाली में संगरोध केंद्रों में कोरोनोवायरस रोगियों के लिए उपयोगिता किट वितरित किए. किट में टूथपेस्ट, टूथब्रश, मच्छर भगाने वाला, सेनिटाइज़र, मास्क, साबुन, टिशू पेपर, तेल, विटामिन-सी की गोलियां, बिस्कुट शामिल थे.

 

 

उन्होंने कहा, “हमारे पवित्र ग्रंथ में लिखा है कि सभी उस प्रभु के बनाए हुए बंदे हैं. हम जामा मस्जिद ही नहीं, बल्कि गिरजाघरों और मंदिरों में भी सेनिटाइजेशन कर रहे हैं. हमें 50 से 60 दिन हो हो गए सेनिटाइजेशन करते हुए और आज हम दिल्ली के दो मंदिरों में भी जाएंगे.”

दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी ने कहा, “देश में इसी बात की जरूरत है कि लोग एक-दूसरे का ख्याल रखें. जिस तरह सिख समुदाय ने जामा मस्जिद का सैनिटाइजेशन किया, यही इस देश की खूबसूरती है. कोरोना वायरस के वक्त हिंदू-मुस्लिम-सिख-ईसाई की मदद करना बहुत जरूरी है. मैं दुआ करता हूं कि इस देश की यही खूबरसूरती बनी रहे.” कोरोना वायरस के खिलाफ युद्ध लड़ रहे देश में फिलहाल सभी धार्मिक स्थल पूरी तरह बंद हैं.

 

 

बदा दें, जब भी दुनिया के किसी भी कोने में कोई विपत्ति आई. सिख समुदाय ने हमेशा आगे बढ़कर जरूरतमंद लोगों की मदद की. फिर चाहे वह ऑस्ट्रेलियाई बुश्फायर हों, दिल्ली दंगे हों या फिर मौजूदा कोरोना वायरस महामारी. सिख समुदाय निःस्वार्थ भाव से हर मौके पर सक्रिय खड़ा नज़र आता है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...