ख़बरें

वीडियो देखिये, चीनी सैनिकों को भारतीय सिमा में घुसने से कैसे रोका हमारे सैनिकों ने

तर्कसंगत

Image Credits: tv9telugu

June 23, 2020

SHARES

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी तनाव के बीच एक नया वीडियो सामने आया है जिसमें भारत और चीन के सैनिकों को आपस में मुक्केबाजी करते हुए देखा जा सकता है।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार ये वीडियो सिक्किम का बताया जा रहा है और इसमें “गो बैक” के नारे लगा रहे सैनिकों को आपस में उलझते हुए देखा जा सकता है। वीडियो कब का है, इसके बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। वीडियो में भारतीय और चीनी सैनिक एक दूसरे से बहस करते और धक्का देते दिखाई दे रहे हैं. दोनों तरफ से ‘गो बैक’ और ‘डोन्ट फाइट’ की आवाजें भी आ रही हैं.

वीडियो की लोकेशन और डेट वेरिफाई नहीं हो पाई, लेकिन सैनिक कोरोना मास्क पहने दिख रहे हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि फुटेज नया ही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह सिक्किम का हो सकता है।

पूरी तरह से बर्फ से ढके क्षेत्र में दोनों सेनाओं के जवानों के बीच हाथापाई इस वीडियो में साफ दिखाई दे रही है. कुछ देर बाद लड़ाई थोड़ी शांत होती है, तो एक भारतीय अधिकारी पूछता है कि लड़ाई के दौरान पीटा गया एक चीनी सैनिक ठीक है या नहीं?

ये वीडियो मोबाइल से रिकॉर्ड किया गया है। इसमें बर्फ से ढके इलाके में पहले भारत और चीन के सैनिक आपस में बातचीत करते हुए एक-दूसरे से वापस जाने की कह रहे हैं, फिर उनमें झड़प और मुक्केबाजी हो जाती है।

कुछ सैनिक लड़ रहे सैनिकों को एक-दूसरे से अलग हटाते हैं और एक भारतीय अधिकारी के एक चीनी सैनिक का हालचाल पूछने पर झड़प बंद हो जाती है।

गौरतलब है कि मौजूदा तनाव की शुरूआत में 6 मई को सिक्किम के नाकू ला सेक्टर में भी भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। इस झड़प में लगभग 150 सैनिक शामिल थे और दर्जनों सैनिक घायल हुए थे।

यह वीडियो कब शूट किया गया इसकी जानकारी तो नहीं मिली है लेकिन यह एक ऐसे दिन सामने आया है जब भारतीय और चीनी पक्ष गालवान में हुई हिंसक झड़प व चीन से जुड़ी अन्य सीमाओं पर जारी तनाव पर बातचीत के लिए बैठे थे।

चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों पर नुकीलीं छड़ों, कील औऱ लोहे की तार लगे डंडों व पत्थरों से हमला किया। भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि गालवान नदी के किनारे 45 चीनी सैनिक भी मारे गए या हताहत हुए हैं। इस झड़प के बाद हुई सैन्य वार्ता के दौरान चीनी सेना ने पहली बार इस झड़प के दौरान अपनी सेना में किसी के हताहत होने की बात को स्वीकारा। चीनी सेना ने माना कि इस झड़प के दौरान उनके कमांडिंग ऑफिसर मारे गए थे।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...