ख़बरें

अब सेना को भी अपने फ़ोन से डिलीट करने होंगे ये 89 मोबाइल ऐप

तर्कसंगत

Image Credits: Naidunia/Lokmat

July 9, 2020

SHARES

भारतीय सेना ने अपने जवानों को फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 मोबाइल ऐप्लीकेशंस को 15 जुलाई तक डिलीट करने के लिए कहा है. सैन्य सूत्रों ने बताया कि सेना से जुड़ी जानकारियों को लीक होने से रोकने के लिए जवानों को यह आदेश दिया गया है.

सेना ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, वेब ब्राउजर, कंटेंट शेयरिंग, गेमिंग आदि पर ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है, जिसमें फेसबुक, टिकटॉक, ट्रूकॉलर, इंस्टाग्राम, यूसी ब्राउजर, PUBG आदि शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक, इस कार्रवाई के पीछे सूचनाएं लीक होने का खतरा बताया गया है.

 

 

आदेश में यह भी कहा गया है कि जवान अपने आर्मी बैकग्राउंड का जिक्र किए बिना वॉट्सऐप, टेलीग्रीम, सिग्नल, यू-ट्यूब और ट्विटर जैसे महत्वपूर्ण मोबाइल ऐप का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में कर सकते हैं.

सैनिकों से जिन मोबाइल ऐप्स को डिलीट करने को कहा गया है, उसमें कुछ डेटिंग ऐप्स भी शामिल हैं. टाइम्स नाउ के अनुसार, डिलीट की जाने वाली ऐप्स की लिस्ट में टिंडर, काउच सर्फिंग, न्यूज ऐप डेली हंट आदि शामिल हैं. वहीं, हाल ही में सरकार द्वारा बैन की गई 59 चीनी ऐप्स में से एक टिकटॉक भी सेना की इस लिस्ट में शामिल है.

सेना ने कई मैसेजिंग, वीडियो होस्टिंग, गेमिंग, ई-कॉमर्स, डेटिंग, ब्लॉगिंग, म्यूजिक ऐप्स को इस्तेमाल करने से मना कर दिया है. वी-चैट, हेलो, हाइक, पब्जी, ट्र-कॉलर को भी डिलीट करने को कहा है.

इससे पहले हाल ही में केंद्र सरकार ने भारत-चीन में सीमा विवाद के बीच 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया था. जिन ऐप्स को प्रतिबंधित किया गया था, उसमें टिकटॉक, वी-चैट, हेलो, यूसी ब्राउजर आदि जैसी ऐप्स शामिल थीं. इसके बाद टिकटॉक ने बयान जारी कर कहा था कि उसने कभी भी अपने यूजर्स का निजी डाटा चीन समेत किसी भी अन्य देश के साथ साझा नहीं किया है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...