ख़बरें

IMA: देश में शुरू हुआ कम्युनिटी ट्रांसमिशन, असम और केरल ने माना, सरकार का इंकार

तर्कसंगत

Image Credits: Zee News

July 19, 2020

SHARES

भारत में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कहा है कि देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है और हालात काफी खराब हैं। गौरतलब है कि देश में पिछले कुछ दिनों से रोजाना लगातार 30,000 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

बीते 24 घंटों में देशभर में रिकॉर्ड 38,902 मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 10,77,618 हो गई है।

एबीपी लाइव के मुताबिक आईएमए हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉक्टर वीके मोंगा (Dr. V K Monga) के अनुसार देश में हर दिन कोरोना के करीब 30 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं जो देश के लिए बड़ी चिंता का विषय है। देश में हर दिन इतने बड़े पैमाने पर पाए जा रहे कोरोना के मामले अब यह संक्रमण ग्रामीण इलाकों में भी फैलना शुरू हो गया है। जिसका मतलब है कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया हैं।

जो देश में कोरोना महामारी को लेकर हालात और खराब हो सकते हैं।

कम्युनिटी ट्रांसमिशन क्या है?

कम्युनिटी ट्रांसमिशन तब शुरू होता है, जब कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाए, लेकिन यह पता न चले कि वह व्यक्ति संक्रमित कैसे हुआ। अगर कोई ऐसा व्यक्ति संक्रमित पाया जाता है जो न तो कोरोना वायरस से प्रभावित देशों से लौटा है और न ही किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया है तो इसे कम्युनिटी ट्रांसमिशन का मामला माना जाएगा।

सरकार का कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात से इनकार

पिछले चार दिन से रोजना 30 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। देश के दो राज्यों असम और केरल ने कम्युनिटी ट्रांसमिशन  के संकेत दिए हैं। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन और आईसीएमआर ने इन खबरों को खारिज कर दिया है। देश में कोरोना का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था। केंद्र सरकार का कहना है कि कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ जरूर रहे हैं लेकिन यह कम्युनिटी ट्रांसमिशन का संकेत नहीं है।

 

दूसरी तरफ भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) का कहना है कि देश में टेस्टिंग की सुविधाओं में लगातार इजाफा किया जा रहा है। फिलहाल देशभर में 885 सरकारी और 368 निजी लैबोरेट्री की शाखाएं कोरोना वायरस टेस्ट कर रही है।

वहीं अगर टेस्ट की बात करें तो पिछले 24 घंटे में देशभर में 3,58,127 टेस्ट किए गए, जो अब तक एक दिन में सबसे अधिक हैं। देश में अब तक कुल 1.37 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं।

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...