ख़बरें

भारत ने चीन के 47 और ऐप्स पर लगाया बैन, सबसे ज्यादा असर बाइटडांस पर

तर्कसंगत

Image Credits: Digit

July 27, 2020

SHARES

सरकार ने चीन की 47 और ऐप पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही अब तक चीन की कुल 106 मोबाइल ऐप को देश की संप्रभुता, एकता और सुरक्षा के लिये नुकसानदेह बताते हुये रोक लगाई जा चुकी है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्र ने बताया कि जिन 47 नई चीनी ऐप पर अब रोक लगाई गई है वह पहले बंद की गई ऐप के ही प्रतिरूप अथवा भिन्न रूप हैं। सूत्र ने बताया कि इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया गया है। जिन नई ऐप पर रोक लगाई गई है उनकी सूची तुरंत उपलब्ध नहीं हो पाई है और न ही इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ कहा गया है।

सरकार ने इससे पहले 29 जून को चीन की 59 ऐप पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। सरकार ने इन ऐप को देश की संप्रभुता, एकता और सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने वाला बताया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत सरकार चीन के लगभग 275 ऐप्स पर नजर रखे हुए है और प्राइवेसी और राष्ट्रीय सुरक्षा के उल्लंघन के लिए उनकी जांच की जा रही है। इन ऐप पर चीनी एजेंसियों के साथ डाटा साझा करने का शक है और जल्द ही इन ऐप्स के भविष्य पर फैसला लिया जा सकता है।

इनमें अलीबाबा, शाओमी और टेनसेंट जैसी बड़ी कंपनियों के ऐप्स भी शामिल हैं। टेनसेंट का PUBG गेम भी इस सूची में शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार उन ऐप्स की भी जांच कर रही है जो चाइनीज नहीं है, लेकिन उनमें चीनी कंपनियों का निवेश है। ऐसे ऐप्स में पेटीएम जैसा बेहद चर्चित ऐप भी शामिल है जिसमें कई बड़ी चीनी कंपनियों का निवेश है।

गौरतलब है कि अमेरिका भी टिकटॉक समेत कई चाइनीज ऐप पर बैन लगाने पर विचार कर रहा है। इन ऐप्स पर चीनी सरकार के साथ डाटा साझा करने का आरोप है।

भारत के इस बैन का सबसे ज्यादा असर चीन की बाइटडांस कंपनी पर पड़ा था, जिसके दो ऐप- टिकटॉक और हेलो- पर बैन लगा दिया गया था। टिकटॉक भारत के सबसे चर्चित ऐप्स में शामिल था और भविष्य में उसके लिए एक बड़ा बाजार साबित हो सकता था।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...