ख़बरें

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में जामिया विश्वविद्यालय को रैंकिंग में पहला स्थान मिला है

तर्कसंगत

Image Credits: TOI

August 14, 2020

SHARES

देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 90 फीसदी स्कोर के साथ जामिया विश्वविद्यालय को रैंकिंग में पहला स्थान मिला है। शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई रैंकिंग में इसे 40 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यह स्थान मिला है। केंद्रीय विश्वविद्यालयों की ग्रेडिंग में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने 82 प्रतिशत अंक हासिल किए। इसके बाद अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय 78 प्रतिशत अंक के साथ चौथे नंबर पर रहा।

यह रैंकिग NIRF द्वारा जून 2020 में जारी रैंकिग से अलग जारी किया गया है। इसका आधार यूजी, पीजी, पीएचडी में छात्रों की संख्या और लैंगिक अनुपात सहित कई अन्य मुद्दों को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

 

विश्वविद्यालय 2019-20 में एक समझौता ज्ञापन के तहत तय किए गए प्रमुख मापदंडों के मूल्यांकन के आधार पर बनाए गए हैं। विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा, “सभी विश्वविद्यालयों को सतत मूल्यांकन के लिए एमएचआरडी (शिक्षा मंत्रालय) और यूजीसी के साथ एक त्रिपक्षीय एमओयू पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता थी। जामिया 2017 में इस एमओयू पर हस्ताक्षर करने और प्रदर्शन मूल्यांकन के लिए खुद को प्रस्तुत करने वाला पहला विश्वविद्यालय था,” विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा।

द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्वविद्यालयों को फैकल्टी क्वालिटी और स्ट्रेंथ जैसे मापदंडों के आधार पर रैंक दिया गया, जिसमें छात्र-शिक्षक अनुपात, शिक्षक रिक्ति, विजिटिंग फैकल्टी आदि शामिल हैं, यूजी, पीजी, पीएचडी और एमफिल में वार्षिक छात्र सेवन और छात्र विविधता, जिसमें महिला छात्रों का प्रतिशत, अन्य राज्यों के छात्र और विदेशी छात्र शामिल थे। इसके अलावा, विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन कैंपस साक्षात्कार के माध्यम से छात्रों की संख्या और नेट, गेट, आदि में उत्तीर्ण छात्रों की संख्या पर भी किया गया था।

अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर स्थित राजीव गांधी विश्वविद्यालय (आरजीयू) ने देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दूसरा स्थान हासिल किया है। आरजीयू के उप-कुलपति साकेत कुशवाहा ने कहा कि आरजीयू ने 83 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। कुलपति ने कहा कि इस उपलब्धि का श्रेय विश्वविद्यालय के शिक्षकों, छात्रों, अधिकारियों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को जाता है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...