ख़बरें

बैंगलोर में आतंकी संगठन IS से कथित संबंधों के चलते NIA ने 28 वर्षीय डॉक्टर को किया गिरफ्तार

तर्कसंगत

August 19, 2020

SHARES

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से कथित संबंध के चलते बेंगलुरू के एक डॉक्टर को गिरफ्तार किया है।

डॉक्टर का नाम अब्दुर रहमान बताया जा रहा है। आरोप है कि 28 वर्षीय रहमान आतंकियों की मदद करने के लिए एक मेडिकल ऐप बना रहे थे। रहमान एमएस रमैया मेडिकल कॉलेज में काम कर चुके हैं। उन्हें इस्लामिक स्टेट खोरासन प्रोविंस (ISKP) से कथित संबंधों के चलते सोमवार को गिरफ्तार किया गया था।

राष्ट्रीय राजधानी के ओखला विहार, जामिया नगर से कश्मीरी दंपति, जहांजैब सामी वानी और उसकी पत्नी हिना बशीर बेग की गिरफ्तारी के बाद मार्च, 2020 में आईएसकेपी मामला दिल्ली पुलिस विशेष प्रकोष्ठ ने दर्ज किया था।

बताया जा रहा है कि यह दंपति IS के दुबई मॉड्यूल के सदस्य अब्दुल्ला बासित के संपर्क में था, जिसे NIA ने एक अलग मामले में गिरफ्तार किया था। बासित फिलहाल दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद है।

NIA प्रवक्ता सोनिया नारंग ने कहा, ‘‘पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपी रहमान ने कबूल किया कि वह आरोपी सामी और सीरिया स्थित ISIS के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर ISIS गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए साजिश रच रहा था।” नारंग ने कहा कि वह घायल ISIS कैडरों की मदद के लिए मेडिकल ऐप तथा लड़ाकों के लिए हथियार से संबंधित ऐप विकसित करने की प्रक्रिया में था।

NIA को पता चला है कि रहमान 2014 की शुरुआत में सीरिया में गए थे और उन्होंने वहां IS के एक मेडिकल कैंप का दौरा किया था। 10 दिन के दौरे पर वहां आतंकियों का इलाज करने के बाद वो भारत लौटे थे।

नारंग ने बताया कि रहमान की गिरफ्तारी के बाद NIA ने उनके तीन ठिकानों पर छापेमारी कर डिजिटल उपकरण, मोबाइल फोन और लैपटॉप जब्त किए हैं, जिनमें कई अहम साक्ष्य हैं।

बीते महीने संयुक्त राष्ट्र की तरफ से आतंकवाद पर जारी एक रिपोर्ट में केरल और कर्नाटक में ‘बड़ी संख्या’ में IS के आतंकवादी होने की बात कही गई थी।

इसमें कहा गया था कि आतंकी संगठन अल-कायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट (AQIS), जिसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और म्यांमार के लगभग 150-200 आतंकी है, वह इलाके में बड़े आतंकी हमले की योजना बना रहा है।

रिपोर्ट में लिखा गया है कि IS के भारतीय सहयोगी हिंद विलायाह में 180-200 सदस्य है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...