ख़बरें

पल्टू पाकिस्तान फिर पल्टा कहा ‘दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में होने की खबर गलत’

तर्कसंगत

Image Credits: ndtv/jansatta

August 23, 2020

SHARES

भारतीय मीडिया में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को लेकर किए जा रहे दावे को पाकिस्तान ने खारिज कर दिया है। इंडिया टुडे के अनुसार पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहिम पर कबूलनामे को निराधार बताया है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि भारतीय मीडिया में दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी को स्वीकार किया है, ये दावा निराधार और भ्रामक है। साथ ही इस बात को भी खारिज कर दिया कि पाकिस्तान 88 आकाओं पर नए प्रतिबंध लगा रहा है।

शनिवार को खबर आई थी कि मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंट दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है। यह खबर पाकिस्तान के हवाले से ही दी गई थी, क्योंकि पाकिस्तान ने पहली बार माना कि दाऊद न सिर्फ पाकिस्तान में रहता है, बल्कि उसके खिलाफ कार्रवाई भी की है। हालांकि पाकिस्तान अपने बयान पर 12 घंटे भी नहीं टिक पाया। वहां के विदेश मंत्रालय ने इस खबर को खारिज कर दिया है।

 

 

रेडियो पाकिस्तान ने कहा, ‘विदेश मंत्रालय (पाकिस्तान) ने भारतीय मीडिया के कुछ वर्गों द्वारा किए गए दावे को खारिज कर दिया है, क्योंकि पाकिस्तान वैधानिक नियामक आदेशों में निहित जानकारी के आधार पर अपने क्षेत्र के कुछ सूचीबद्ध व्यक्तियों की उपस्थिति के लिए स्वीकार कर रहा है।’ ज्ञात हो कि रेडियो पाकिस्तान ने स्पष्ट रूप से दाऊद इब्राहिम का जिक्र नहीं किया है।

दरअसल, एफएटीएफ की निगरानी की लिस्ट से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने आतंकियों की लिस्ट जारी की थी। जिसमें दाऊद इब्राहिम का भी शामिल था। बताया गया था कि कराची के क्लिफ्टन इलाके के व्हाइट हाउस में दाऊद इब्राहिम रहता है।

पाकिस्तान की सूची में सईद, अजहर, मुल्ला फजलुल्ला, जकीउर रहमान लखवी, मुहम्मद यह्या मुजाहिद, अब्दुल हकीम मुराद, नूर वली महसूद, उजबेकिस्तान लिबरेशन मूवमेंट के फजल रहीम शाह, तालिबान नेताओं जलालुद्दीन हक्कानी, खलील अहमद हक्कानी, यह्या हक्कानी तथा इब्राहीम और उनके सहयोगियों के भी नाम है।

सूची में पाकिस्तान ने दाऊद के चार पतों का खुलासा किया है। इसके अनुसार दाऊद पहला पता मकान नंबर 37, 30वीं गली डिफेंस, आवास प्राधिकरण (कराची), दूसरा पता मकान नंबर 29, मर्गल्ला रोड, एफ 6/2 गली नंबर 22 (कराची), तीसरा पता नूराबाद (कराची) और चौथा पता व्हाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के करीब, क्लिफ्टन (कराची) है।

पाकिस्तान ने दाऊद को 12 अगस्त, 1991 को पासपोर्ट दिया था। इसी तरह जुलाई 2001 और 2011 को भी पासपोर्ट इश्यू किया था।

सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए 26/11 मुंबई हमले के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के सरगना सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन इब्राहीम पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी।

इब्राहीम 1993 मुंबई बम विस्फोटों के बाद भारत के लिए सबसे वांछित आतंकवादी बन कर उभरा है।

भारत ने कई बार UNSC में दाऊद के पाकिस्तान में होने का मुद्दा उठाया था, लेकिन पाकिस्तान हर बार मुकर गया।

 

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...