ख़बरें

रायगढ़ इमारत हादसे में एक की मौत बचाव कार्य ज़ारी, बिल्डर पर एफआईआर

तर्कसंगत

Image Credits: New Indian Express

August 25, 2020

SHARES

महाराष्ट्र के रायगढ़ में एक पांच मंजिला इमारत ढहने से एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं 19 लोग अभी भी इसके मलबे में फंसे हैं। उन्हें सुरक्षित बाहर निकालने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है। अभी तक 60 लोगों को मलबे से सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है। घटना के लिए ठेकेदार को जिम्मेदार बताते हुए महाराष्ट्र सरकार ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

बचाव कार्य ज़ारी

घटना सोमवार शाम को रायगढ़ के महाड में हुई। ‘NDTV‘ की रिपोर्ट के अनुसार, पहले इमारत की तीन ऊपरी मंजिलें गिरीं और फिर पूरी इमारत ढह गई। इमारत में 45 फ्लैट बताए जा रहे हैं और अधिकारी ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि घटना के समय हर फ्लैट में कितने लोग मौजूद थे। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की तीन और फायर ब्रिगेड की 12 टीमें पिछले 12 घंटे से बचाव अभियान में लगी हुई हैं।

बिल्डर पर एफआईआर

कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे के मुताबिक बिल्डर जिसने तारिक गार्डन नामक बिल्डिंग का निर्माण किया था उसके खिलाफ FIR दर्ज की गई है और आगे की कार्रवाई की जा रही है। जिनका घर गिरा है,जो घायल हुए हैं और जिसकी मृत्यु हुई है उन्हें मुख्यमंत्री की तरफ से जरूरी मदद दिए जाने की बात कही गई है। महाड इलाके की सभी बिल्डिंगों के स्ट्रक्चरल ऑडिट का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि मामले में ठेकेदार, बिल्डर और आर्किटेक्ट के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। ठेकेदार का नाम यूनुस शेख बताया जा रहा है।

शिंदे ने ये भी कहा कि अगर मामले में किसी सरकारी अधिकारी की कोई भी भूमिका सामने आती है तो उसके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारियों के अनुसार, इमारत महज 10 साल पुरानी थी, इसलिए इस बात की संभावना बेहद कम रह जाती है कि वह पुरानी होने की वजह से गिरी। ऐसे में उसके गिरने का कारण जानने के लिए उसकी निर्माण सामग्री की जांच की जा रही है।

आशंका व्यक्त की जा रही है कि इमारत के निर्माण में घटिया गुणवत्ता की सामग्री का इस्तेमाल किया गया था या इसके नक्शे में कोई कमी थी।

प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने किये ट्वीट

इस घटना पर संज्ञान लेते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, “महाराष्ट्र के रायगढ़ में एक इमारत का ढहना बेहद दुखद है। डीजी से बात की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में इमारत ढहने की घटना में जान गंवाने लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर घटना पर दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा, “महाराष्ट्र के रायगढ़ के महाड में इमारत ढहने से दुखी हूं। मेरी भावनाएं घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिजनों के साथ हैं। मैं घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। स्थानीय प्रशासन और NDRF की टीमें हादसे की जगह पर हैं और हरसंभव मदद प्रदान कर रही हैं।”

मलबे से सुरक्षित निकाले गए लोगों को मुंबई से करीब 170 किलोमीटर दूर महाड के एक स्थानीय अस्पताल में एडमिट कराया गया है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...