ख़बरें

उत्तर प्रदेश: डॉक्टरों को मिलेगी इंसेंटिव और जीवन बीमा की सुरक्षा

तर्कसंगत

Image Credits: Patrika/Zee News

August 25, 2020

SHARES

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने कोरोना महामारी के दौर में हो रही डॉक्टरों की कमी को लेकर एक नई योजना तैयार की है। इस योजना के तहत कोविड की ड्यूटी करने वाले डॉक्टरों को स्वास्थ्य विभाग प्रोत्साहन राशि और बीमा की सुविधा दी जाएगी। नई इंडियन एक्सप्रेस में बताया जा रहा है कि इस योजना का उद्देश्य है कि कोरोना महामारी के दौर में संक्रमित मरीजों की बेहतर इलाज के लिए प्रदेश सरकार ने विशेषज्ञ चिकित्सकों की मदद लेने के लिए एक योजना बनाई है।

इस योजना प्रसार की जिम्मेदारी अपर मुख्य सचिव को सौंपा गया है। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने स्वास्थ्य विभाग को पत्र भेजकर आवश्यक निर्देश दिया है।

 

75000 की प्रोत्साहन राशि

इस पत्र के बाद एनेस्थेटिक्स, कार्डियोलॉजिस्ट, नेफ्रोलॉजिस्ट, चेस्ट फिजिशियन, स्त्री एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों से कार्यालय में रजिस्ट्रेशन कराने को कहा गया है। रजिस्ट्रेशन के बाद डॉक्टरों को 15 दिन कोविड-19 ड्यूटी करने पर 75,000 रुपये प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा।

साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बीमा किया जाएगा। कोरोना की ड्यूटी करने के बाद, स्वास्थ्य विभाग डॉक्टरों को सेवा सम्मान के साथ प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेगा। बता दें कि प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,87,870 तक पहुंच गई है। वहीं, कोरोना से अब तक 2926 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि राहत की बात है कि बढ़ते संक्रमण के बीच ठीक होने वालों मरीजों की संख्या बढ़कर 1,35,613 पर पहुंच गई है।

 

कोविड टेस्ट से संतुष्ट

राज्य में दैनिक आधार पर 1.30 लाख कोविड -19 परीक्षण आयोजित करने पर संतोष व्यक्त करते हुए, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य भर के COVID अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया। वर्तमान में, यूपी में राज्य के COVID अस्पतालों में 1.51 लाख से अधिक बेड हैं। सीएम ने अधिकारियों को लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर नगर, गोरखपुर आदि जिलों में संक्रमित लोगों की संख्या पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया।

सार्वजनिक स्थानों पर कोविड -19 के परिवर्तन के मद्देनजर, राज्य में किसी भी धार्मिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...