ख़बरें

अनलॉक 4 की गाइडलाइंस जारी: स्कूल कॉलेज बंद, मेट्रो सेवा शुरू होने के अलावे और क्या है ख़ास जानिए यहाँ

तर्कसंगत

Image Credits: Hindustan Times

August 30, 2020

SHARES

केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी कर दी है। इनमें पहले से ज्यादा रियायतें दी गई हैं।

21 सितंबर से अधिकतम 100 लोगों के साथ सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक और दूसरे कार्यक्रम आयोजित किए जा सकेंगे। इसके अलावा 7 सितंबर से मेट्रो सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से संचालन की अनुमति दी गई है।

दूसरी तरफ स्कूल और कॉलेज को पहले की तरह ही बंद रखा जाएगा। अभी इन्हें खोलने की इजाजत नहीं मिली है।

ये सारी गाइडलाइंस 30 सितम्बर तक लागु रहेंगी उसके बाद नयी गाइडलाइंस जारी की जायगी। सबसे मत्वपूर्ण बात है कि किसी भी कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी लोगों के मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

मेट्रो सेवाएं शुरू

सरकार ने 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो के संचालन को भी बहाल करने की ऐलान किया है। बता दें कि दिल्ली में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बाद से ही मेट्रो बंद है। इसके अलावा अन्य शहरों में भी लगभग इसी समय से मेट्रो सेवाएं बंद हैं।

पिछले पांच महीनों में यातायात की अन्य सेवाओं को तो शुरू कर दिया गया, लेकिन मेट्रो बंद ही रहीं। अब कई बदलावों के साथ मेट्रो में सफर शुरू हो सकेगा।

स्कूल कॉलेज पर प्रतिबंध जारी

केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस में कहा है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ गहन विचार-विमर्श के बाद स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 30 सितंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया है।

हालांकि, कंटेनमेंट जोन से बाहर 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र अपने परिवार की सहमति के बाद शिक्षकों से मिलने स्कूल जा सकेंगे।

स्कूल-कॉलेजों की तरह ही सिनेमाघर, स्विमिंग पूल और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पहले की तरह प्रतिबंध जारी रहेगा।

राज्यों को केंद्र से लेनी होगी अनुमति

अनलॉक-4 की गाइडलाइंस में कहा गया है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें केंद्र से सलाह किए बिना कंटेनमेंट जोन से बाहर किसी भी तरह का लॉकडाउन लागू नहीं कर सकेगी। साथ ही राज्य के भीतर या दूसरे राज्यों में आवागमन पर किसी प्रकार की रोक नहीं होगी। व्यक्तियों और सामानों की ऐसी आवाजाही के लिए परमिशन या ई-परमिट की जरूरत नहीं होगी।

इसके अलावा 21 सितंबर से ओपन एयर थियेटर खोलने की भी मंजूरी मिल गई है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...