ख़बरें

ये हैं श्रीनगर सेक्टर में CRPF की जिम्मेदारी सम्भलने वाली पहली महिला IPS अधिकारी

तर्कसंगत

Image Credits: First Post

September 2, 2020

SHARES

सोमवार को देश में महिला सशक्तिकरण की एक और मिसाल देखने को मिली और पहली बार किसी महिला IPS अधिकारी को आतंकवाद से प्रभावित श्रीनगर सेक्टर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की कमान सौंपी गई।

1996-बैच की तेलंगाना कैडर के आईपीएस अधिकारी, चारु सिन्हा महानिरीक्षक के रूप में सीआरपीएफ के लिए श्रीनगर क्षेत्र की कमान संभालेंगी।

 

कौन हैं चारु सिन्हा?

चारू सिन्हा ने पहले नक्सली बहुल इलाकों में पनि कार्यक्षमता क लोहा मनवाया है और महिला सशक्तिकरण की भी एक शानदार मिसाल पेश की हैं। चारु सिन्हा के बतौर आईजी बिहार रहते हुए सीआरपीएफ ने कई सफल नक्सल अभियान को अंजाम दिया था। इसके बाद उनका तबादला बतौर आईजी जम्मू कर दिया गया। जहां उनका लंबा और शानदार कार्यकाल था। इसके बाद सोमवार को उनका तबादला श्रीनगर सेक्टर में कर दिया गया।

 

श्रीनगर सेक्टर

श्रीनगर सेक्टर की शुरूआत 2005 में हुई थी और तब से ले कर आज तक यहाँ किसी भी महिला अधिकारी ने बतौर IG यहां CRPF की जिम्मेदारी नहीं ली है। चारु सिन्हा ऐसा करने वाली पहली महिला अधिकारी होंगी।

इस सेक्टर में CRPF का कमान सँभालने के बाद उनका काम होगा भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ मिलकर श्रीनगर सेक्टर में आतंकवाद अभियानों को लगाम लगाना है। अब इन सभी अभियानों का नेतृत्व चारू सिन्हा करेंगी।

लद्दाख और तीन जिले की कमान

एनडीटीवी के अनुसार CRPF ने अपने बयान में कहा कि श्रीनगर सेक्टर श्रीनगर के ब्रेन निशात में स्थित है और जम्मू-कश्मीर के तीन जिले- बडगाम, गांदेरबल और श्रीनगर इसके अंतर्गत आते हैं। इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख भी इस सेक्टर के अंतर्गत आता है।

बयान के अनुसार, इस सेक्टर में 2 रेंज, 22 कार्यकारी यूनिट और 3 महिला कंपनियां तैनात रहती हैं। इसके अलावा श्रीनगर स्थित CRPF का समूह केंद्र भी इसके प्रशासनिक नियंत्रण में आता है।

 

सीनियर अफसर और आईपीएस का तबादला

CRPF ने अन्य तैनातियों और तबादलों के आदेश भी जारी किए और कुल छह IPS अधिकारियों और चार वरिष्ठ कैडर अधिकारियों का तबादला किया गया है या उनकी CRPF में नियुक्ति की गई है।

नई नियुक्तियों में पीएस रणपिसे भी शामिल हैं जिन्हें चारू सिन्हा की जगह जम्मू सेक्टर का IG नियुक्त किया गया है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर जोन में कश्मीर की जिम्मेदारी संभाल रहे राजेश कुमार का भी तबादला कर दिया गया है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...