सचेत

क्या है उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का नया ‘ऑपरेशन दुराचारी’?

तर्कसंगत

Image Credits: Gazipur Hindi

September 24, 2020

SHARES

यूपी में महिला अपराध को रोकने के लिए योगी सरकार लगातार ही कदम उठाती रहती है। इसी के अन्तर्गत अब सीएम योगी ने एक ऐसा कदम उठाया है, जिसके चलते महिलाओं से बदसलूकी करने वाले भी डरेंगे। दरअसल, इस अभियान का नाम है मिशन दुराचारी। इसके तहत अब मनचलों, शोहदों और आदतन दुराचारियों के पोस्टर पूरे शहर में लगेंगे। इस कदम से अपराधियों के मन में भी शर्मिंदगी पैदा होगी।

 

महिला पुलिसकर्मियों की होगी बड़ी जिम्मेदारी

महिलाओं के प्रति तेजी से बढ़ते अपराध को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ा फैसला लिया है। जिसके तहत अगर कोई छात्राओं व महिलाओं से छेड़खानी करते पकड़ा जाता है तो उसका पोस्टर शहर के सार्वजनिक स्थानों पर लगेगा। इतना ही नहीं, मिशन दुराचारी के तहत महिला पुलिसकर्मियों को यह जिम्मा दिया जाएगा। इसी अभियान के तहत हर गली चौराहों पर महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी भी लगाई जाएगी।

इसके अलावा सीएम ने कहा कि इन अपराधों में शामिल आरोपियों के साथ कार्रवाई करने की जिम्मेवारी महिला पुलिस की है। महिला पुलिस अपराधों के तहत सख्त कार्रवाई करें। आरोपियों के साथ-साथ अपराध में साथ देने वाले व्यक्ति का भी नाम सार्वजनिक हो। एंटी रोमियो स्क्वायड की एक्शन की तरह आरोपियों पर शिकंजा लगाया जाए। इसके बावजूद भी अगर कहीं भी महिलाओं के साथ कोई आपराधिक घटना होती है तो इसके जिम्मेदार बीट इंचार्ज, चौकी इंचार्ज, थाना प्रभारी और सीओ होंगे।

 

पहले भी सरकार उठा चुकी है ऐसे कदम

उल्लेखनीय है कि योगी सरकार ने इसी तरह का कदम नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ हुई हिंसा के दौरान भी उठाया था। सरकार ने सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों का पोस्टर सड़कों पर लगाया था। सरकार का मानना है कि इस तरह सार्वजनिक स्थलों पर अपना नाम और फोटो देखकर बदमाशों में भी शर्मिंदगी पैदा होगी और वो अपराध करने से डरेंगे।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...