ख़बरें

इन पांच शहरों में घर-घर पहुंचेगा रेहड़ी वालों का खाना, केंद्र ने स्विगी के साथ मिलकर शुरू की ये नयी पहल

तर्कसंगत

October 6, 2020

SHARES

दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई, इंदौर, और वाराणसी में रह रहे लोग जल्द ही अपने अपने शहर के स्ट्रीट वेंडर से ऑनलाइन भोजन प्राप्त कर सकेंगे क्योंकि केंद्र ने इन छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन लेने के लिए फूड एग्रीगेटर स्विगी से हाथ मिलाया है।

आवास और शहरी मंत्रालय के अनुसार इस पहल में  250 सड़क खाद्य विक्रेताओं को एक पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर इन पांच शहरों में शुरू किया गया और बाद में, यह देश के अन्य भागों में तैयार की जाएगी। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर की पीएम स्वनिधि योजना के तहत इस कदम से स्ट्रीट वेंडर्स को हजारों उपभोक्ताओं तक ऑनलाइन पहुंच मिलेगी और उन्हें अपने कारोबार को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अधिकारी ने कहा कि MoHUA ने प्रमुख हितधारकों के साथ समन्वय किया है, जिसमें नगर निगम, खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI), स्विगी और जीएसटी के अधिकारी शामिल हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इस पहल के लिए आवश्यक शर्तें पूरी हो गई हैं।

मंत्रालय के संयुक्त सचिव संजय कुमार और स्विगी के मुख्य वित्त अधिकारी राहुल बोहरा ने एक वेबिनार के माध्यम से इसके लिए सहमति ज्ञापन पत्र पर हस्ताक्षर किए। बयान के मुताबिक अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, इंदौर और वाराणसी के निगम आयुक्त भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

अधिकारी ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स को पैन और एफएसएसएआई पंजीकरण, प्रौद्योगिकी/साझेदार ऐप के उपयोग, मेनू डिजिटलीकरण और मूल्य निर्धारण, स्वच्छता और पैकेजिंग सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ प्रशिक्षण में मदद मिलेगी।

मंत्रालय ने कहा कि अहमदाबाद, चेन्नई, दिल्ली, इंदौर और वाराणसी के नगर आयुक्तों ने भी वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

महामारी के दौरान, जब शारीरिक दूरी के मध्यम से इसके प्रसार को रोकना महत्वपूर्ण है, तो इस तरह के नए नूतन पहल का उद्देश्य शहरों में सड़क विक्रेताओं के व्यापार के मौलिक रूप को बदलकर और उन्हें ऑनलाइन मोड का उपयोग करके ग्राहकों की सेवा लेने की सुविधा प्रदान करना है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...