ख़बरें

उत्तर प्रदेश सरकार का दावा है कि राज्य में 2016 के बाद रेप की घटनाओं में 42% की कमी हुई

तर्कसंगत

October 12, 2020

SHARES

हाथरस गैंगरेप और मर्डर केस के लिए आलोचनाओं के घेरे में आई उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार ने दावा किया है कि वर्ष 2016 के बाद से राज्य में बलात्कार के मामलों की संख्या में 42.24 प्रतिशत की कमी आई है। सरकार ने दावा किया कि पिछले साल की तुलना में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में 27.32 प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि 2016 में इसी अवधि के बाद महिलाओं के अपहरण की घटनाओं में 39 प्रतिशत की कमी आई है।

यूपी में बलात्कार की घटनाएं अक्सर रिपोर्ट की जाती हैं और इस मुद्दे को तब उजागर किया गया जब बलरामपुर, आजमगढ़ और बुलंदशहर में ‘हाथरस हॉरर’ के बाद कई मामले सामने आए।

राज्य सरकार ने एक बयान में दावा किया कि वह महिलाओं के खिलाफ अपराधों को सख्ती से देखेगी और दावा किया कि पांच लोगों को मौत की सजा सुनाई गई है, जबकि 193 आरोपियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में दोषी ठहराया गया है।

द इंडियन एक्सप्रेस के खबर के अनुसार राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों का हवाला देते हुए सरकार ने यह भी दावा किया था कि देश में महिलाओं और साइबर अपराध के खिलाफ अपराध के मामलों में उच्चतम सजा दर दर्ज की गई है।

प्रेस बयान में योगी सरकार ने महिलाओं के खिलाफ अपराध की जाँच के लिए कई कदम उठाए हैं, जिसमें एंटी-रोमियो स्क्वॉड, यूपी-112 इंडिया ऐप, रात सुरक्षा कवर योजना, महिला हेल्पडेस्क और गुलाबी बूथ शामिल हैं।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...