ख़बरें

योगी सरकार द्वारा हर थाने में महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए महिला हेल्प डेस्क की शुरुआत

तर्कसंगत

October 18, 2020

SHARES

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के हर पुलिस स्टेशन में महिला हेल्प डेस्क स्थापित करने का आदेश दिया है, जिसमें दावा किया गया है कि राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए प्रतिबद्ध है। आदेशों के बाद, राज्य सरकार ने 17 अक्टूबर से महिला हेल्प डेस्क स्थापित करने का निर्णय लिया। यह निर्णय महिलाओं को सशक्त बनाने और महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा के प्रति जनता को जागरूक करने के लिए ‘मिशन शक्ति’ अभियान की शुरुआत के साथ आता है।

महिला हेल्प डेस्क के अलावा महिलाओं की शिकायतें दर्ज करने और उनकी सहायता के लिए महिला पुलिसकर्मियों को भी पुलिस स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा।

 

 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “अभियान के दौरान महिलाओं और लड़कियों को आत्मरक्षा की तकनीक के बारे में शिक्षित किया जाएगा।” मुख्यमंत्री ने राज्य पुलिस बल को व्यक्तिगत रूप से महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध के स्थल का दौरा करने और समय पर जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

पुलिस द्वारा हाथरस सामूहिक बलात्कार के मामले को बलपूर्वक गलत तरीके से कार्रवाई करते देख, उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध की बेहतर रोकथाम के लिए घोषणाओं और उपायों की श्रृंखला में की जा रही है। महिला सुरक्षा और सशक्तीकरण पर कई कार्यक्रम ग्राम पंचायतों, स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों के अलावा अन्य स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे। महिलाओं की सुरक्षा की आवश्यकता पर निजी कैब संचालकों को भी जागरूक किया जाएगा। राज्य सरकार ने पहले गुलाबी बूथ स्थापित किए थे और रात में एकल महिलाओं को सुरक्षित घर छोड़ने की व्यवस्था की थी।

योगी सरकार ने इससे पहले राजधानी समेत प्रदेश के कई शहरों में अलग-अलग चौराहों पर महिलाओं के लिए पिंक बूथ बनाए हैं। इसके अलावा सरकार ने महिलाओं को रात में घर तक पहुंचाने की व्‍यवस्‍था भी की है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...