ख़बरें

अगली बार जब IndiGo से उड़ान भरें तो इस बात का रखें ख्याल

तर्कसंगत

October 20, 2020

SHARES

अगली बार जब आप एयर ट्रैवल करने वाले हैं और आप एयरपोर्ट काउंटर से चेक इन करते हैं तो अब आपको सर्विस चार्ज के लिए तैयार रहना होगा. दरअसल घरेलू एयरलाइंस IndiGo ने यात्रियों से हवाई अड्‌डे पर चेक इन कराने के लिए शुल्क लेना शुरू कर दिया है. IndiGo की ओर से जारी हुए बयान के मुताबिक जो यात्री हावाई हड्‌डे के काउंटर से चेक इन करेंगे उन्हें इसके लिए 100 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा. 

कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इंडिगो ने एयरपोर्ट्स पर चेक-इन कराने वालों से 100 रुपये सेवा शुल्क वसूलने का फैसला किया है, जो 17 अक्टूबर 2020 से प्रभावी होगा. 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक IndiGo एयरलाइन ने साफ किया है कि जो यात्री कंपनी की बेवसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए चेक इन करेंगे उन्हें कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होंगा. वहीं कंपनी का कहना है कि वेब-चेकइन को बढ़ावा देने के लिए काउंटर पर यात्रियों से चेन-इन करने के लिए शुल्क ले रही है.

दरअसल नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मई में ही कोरोना वायरस के ख़तरे को देखते हुए पैसेंजर्स के लिये वेब चेक-इन जरूरी कर दी थी, ताकि लोगों को एयरपोर्ट पर चीजों को छूना न पड़े. इंडिगो ने पैसेंजर्स से कहा है कि वह अपनी फ्लाइट के टाइम से 48 से 60 मिनट पहले तक वेब चेकइन जरूर कर लें. साथ ही राज्यों के गाइडलाइन को फॉलो करने की बात कही है. 

हवाई यात्रियों की संख्या के हिसाब से देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी IndiGo ने दिवाली तक कोविड-19 से पहले की तुलना में 60 फीसदी उड़ानों के परिचालन पर पहुंचने की उम्मीद जताई है.

देश में लॉकडाउन के दौरान घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. वहीं सरकार ने अनलॉक के तहत 25 मई को घरेलू रूट्स पर उड़ाने सुचारू करने की मंजूरी दी थी. इंडिगो के मुताबिक लॉकडाउन के बाद जब देश में घरेलू रूट्स पर उड़ान की मंजूरी दे दी गई तो बहुत ही कम यात्रियों ने हवाई यात्रा की. इस दौरान कंपनी ने अगस्त के महीने में सिर्फ 32 फीसदी उड़ानों का परिचालन किया.

वहीं कंपनी ने अगले दो महीने में 60 फीसदी तक उड़ानों के परिचालन की उम्मीद है. वहीं इंडिगो ने रांची से हैदराबाद, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई के लिए कुछ नॉन-स्टॉप फ्लाइट शुरू की है. इसमें मिनिमम शुरुआती किराया 3457 रुपये है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...