ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र को संबोधन कहा ‘जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं’

तर्कसंगत

October 20, 2020

SHARES

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को शाम को राष्ट्र को संबोधित किया. इसमें उन्होंने कोरोना महामारी के मामले कम होने पर खुशी जताई और देशवासियों से कोरोना को जड़ से खत्म करने के लिए नियमों की सख्ती से पालना की अपील की. इस दौरान उन्होंने कहा कि लॉकडाउन भले ही चले गया हो, लेकिन कोरोना वायरस अभी नहीं गया है. ऐसे में लोगों को इसकी कारगर वैक्सीन आने तक सभी नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.

उन्होंने कहा, ”बरसों बाद हम ऐसा होता देख रहे हैं कि मानवता को बचाने के लिए युद्धस्तर पर काम हो रहा है. अनेक देश इसके लिए काम कर रहे हैं. हमारे देश के वैज्ञानिक भी vaccine के लिए  जी-जान से जुटे हैं. भारत में अभी कोरोना की कई वैक्सीन्स पर काम चल रहा है. इनमें से कुछ एडवान्स स्टेज पर हैं.कोरोना की वैक्सीन जब भी आएगी, वो जल्द से जल्द प्रत्येक भारतीय तक कैसे पहुंचे इसके लिए भी सरकार की तैयारी जारी है. एक-एक नागरिक तक वैक्सीन पहुंचे,  इसके लिए तेजी से काम हो रहा है.”

उन्होंने कहा, ”कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जनता कर्फ्यू से लेकर आजतक हम सभी भारतवासियों ने बहुत लंबा सफर तय किया है. समय के साथ आर्थिक गतिविधियों में भी धीरे-धीरे तेजी नजर आ रही है. हम में से अधिकांश लोग, अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए, फिर से जीवन को गति देने के लिए, रोज घरों से बाहर निकल रहे हैं. त्योहारों के इस मौसम में बाजारों में भी रौनक धीरे-धीरे लौट रही है.”

उन्होनें ये भी कहा “आज देश में रिकवरी रेट अच्छी है, Fatality Rate कम है. दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है. कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है.”

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मामले पीक कर चुके हैं और पिछले लगभग एक महीने से दैनिक मामलों में लगातार गिरावट आ रही है. एक महीने पहले जहां देश में रोजाना 90,000 से अधिक नए मामले सामने आ रहे थे, वहीं अब ये आंकड़ा 60,000 के आसपास आ गया है. सोमवार को तो देश में 29 जुलाई के बाद पहली बार 50,000 से कम नए मामले सामने आए. मौतें भी घटकर 600 से नीचे आ गई हैं.

प्रधानमंत्री का संबोधन ऐसे समय में हुआ, जब बिहार में विधानसभा चुनाव सहित कई राज्यों में उपचुनाव हो रहे हैं और साथ ही दुर्गापूजा का त्योहार जारी है. देश में अब तक 75.97 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जा चुका है, वहीं 1.15 लाख लोगों को इस खतरनाक वायरस के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...