ख़बरें

दिल्ली सरकार अब अपने वरिष्ठ नागरिकों को घर बैठे देने जा रही है ये सुविधाएं

तर्कसंगत

October 20, 2020

SHARES

नई दिल्ली में वरिष्ठ नागरिक अब अपने घर बैठे मनोवैज्ञानिकों, डॉक्टरों, कानूनी विशेषज्ञों और प्रशासनिक सहायता की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं क्योंकि प्रशासन ने इस विशिष्ट उद्देश्य के लिए एक समर्पित केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है।

नोडल अधिकारी डॉक्टर नितिन शाक्य ने कहा ‘इस कदम के पीछे मुख्य उद्देश्य नई दिल्ली जिले में रहने वाले लगभग 60,000 वरिष्ठ नागरिकों को समग्र सहायता प्रदान करना है।’  इस सेवा के लिए 1800 111 323 हेल्पलाइन नंबर भी ज़ारी की गयी है जिसे ‘हसगुल्ला’ का नाम दिया गया है। जिसके माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों के लिए चिकित्सा सहायता, मनोवैज्ञानिक परामर्श, प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण और शतरंज और कैरम जैसे खेलों की सुविधा भी पहुंचाई जा सकती है।

इस पहल के तहत, निवासियों के कल्याण संघों और अन्य संगठनों के साथ समन्वय में लगभग 500 ‘हसगुल्ला क्लब’ स्थापित करने की योजना है।

इन क्लबों में, वरिष्ठ नागरिकों को प्रशासन द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी बुनियादी सुविधाएं मिलेंगी। उम्मीद है कि पहला ‘हसगुल्ला’ क्लब नरैना क्षेत्र में आएगा।

इसके अलावे वे ज़्यादा से ज़्यादा वरिष्ठ नागरिकों तक पहुंचने के लिए RWA के समन्वय में व्हाट्सएप समूह भी बना रहे हैं। मानसिक स्वास्थ्य को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करने वाली इस कोरोना महामारी के समय उम्मीद है कि इस कदम से उनमें से कई अपना इलाज आसानी से करवा सकेंगे।

चूंकि अधिकांश वरिष्ठ नागरिक महामारी में लगाए गए नियमों के कारण अपने घरों के अंदर रहते हैं और उन्हें मनोवैज्ञानिक मुद्दों का सामना करना पड़ता है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...