ख़बरें

इनको छोड़ सभी विदेशी नागरिक आ सकते हैं भारत, एयरलाइंस कपंनी के लिए बड़ी राहत

तर्कसंगत

Image Credits: News18

October 23, 2020

SHARES

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेशी नागरिकों को भारत आने की छूट दे दी है। टूरिस्‍ट वीजा को छोड़कर किसी भी अन्‍य उद्देश्य से विदेशी भारत आ सकेंगे। दरअसल, मंत्रालय ने गुरुवार को कोरोना गाइडलाइंस में संसोधन करते हुए इलेक्ट्रॉनिक, पर्यटन और चिकित्सा श्रेणियों को छोड़कर सभी मौजूदा वीजा तत्काल प्रभाव से बहाल करने का फैसला किया है। साथ ही सभी ओसीआई व पीआईओ कार्ड धारकों को भी देश में आने की अनुमति दे दी गई है। वहीं इलाज के लिए भारत आने वाले विदेशी मेडिकल वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि भारत में विदेशी नागरिकों की एंट्री मार्च में लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही बंद कर दी गई थी।

 

 

अपने आदेश में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा, “सरकार ने भारत में प्रवेश करने और बाहर जाने के इच्छुक विदेशी नागरिकों और भारतीय नागरिकों की अधिक श्रेणियों के लिए वीजा और यात्रा पाबंदियों में चरणबद्ध रियायत देने का फैसला लिया है।”

बिज़नेस टुडे के मुताबिक आदेश में कहा गया है कि इन सभी यात्रियों के लिए क्वारंटाइन के संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नियमों और कोरोना वायरस से बचाव संबंधी प्रोटोकॉल्स का पालन करना अनिवार्य होगा।

केंद्र सरकार का ये फैसला एयरलाइंस के लिए एक बड़ी राहत लेकर आया है जिन्हें कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ा है।

इस नुकसान के कारण कई एयरलाइंस पर तो अपना काम बंद करने की नौबत आ गई थी और सरकार ने उन्हें जल्द राहत देने का वादा किया था। पहले घरेलू उड़ानें शुरू होने के बाद इन एयरलाइंस को थोड़ी राहत मिली और अब इस फैसले से बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में इलेक्ट्रॉनिक वीजा, पर्यटक वीजा और मेडिकल वीजा को छोड़ा अन्य सभी वीजाओं की वैधता को तत्काल प्रभाव से बहाल करने का ऐलान भी किया है। जिन वीजाओं की वैधता समाप्त हो गई है, वे संबंधित भारतीय दूतावास के पास जाकर नया वीजा हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा इलाज के लिए भारत आने की योजना बना रहे विदेशी नागरिक भी मेडिकल वीजा के लिए आवेदन कर सकेंगे।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...