ख़बरें

पंजाब राज्य ने स्कूल में चुनावी साक्षरता क्लब शुरू करने का आदेश दिया है

तर्कसंगत

Image Credits: Times Of India

October 27, 2020

SHARES

पंजाब (Punjab) स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी स्कूलों में चुनावी साक्षरता क्लब (Electoral Literacy Club) स्थापित करने का आदेश दिया है। यह कदम छात्रों को संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया के बारे में सूचित करते हुए मतदान के अधिकार के बारे में संवेदनशील बनाने के इरादे से आया है।

भास्कर के अनुसार शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने प्रत्येक अवसर का उपयोग करने के लिए कहा जिसके माध्यम से छात्रों के बौद्धिक स्तर को ऊपर उठाया जा सके। ऐसा करने के लिए, स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन क्लबों में गतिविधियों का संचालन करके, छात्रों को चुनाव के अधिकार, चुनाव प्रक्रिया और चुनाव के पंजीकरण के बारे में सूचित किया जाएगा।

 

electoral literacy clubs punjab schools

 

इसके अलावा, इन क्लबों में लोकतांत्रिक अधिकारों से संबंधित अन्य गतिविधियाँ जैसे निबंध लेखन, पोस्टर मेकिंग, और नारा लेखन प्रतियोगिताएं की जाएंगी। IX से XII ग्रेड तक के छात्र केवल उनमें भाग लेने के लिए पात्र हैं।

इन क्लबों (Electoral Literacy Club) के बेहतर कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए स्कूल स्तर पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। विवरण के अनुसार, कक्षा IX के छात्रों की गतिविधियाँ चुनाव के महत्व, भारतीय निर्वाचन प्रणाली, भारतीय निर्वाचन प्रणाली की विशेषताएं, चुनाव आयोग, चुनाव आयोग के कार्य, निर्वाचन प्रक्रिया, चुनाव के प्रकार, और चुनावों में विपक्षी दलों की भूमिका से संबंधित होंगी।

दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए, यह भारतीय चुनाव प्रक्रिया, चुनाव आयोग की संरचना, चुनाव आयोग के कार्यों, सार्वजनिक जनादेश और विपक्षी दलों की भूमिका जैसे विषयों पर आधारित होगा।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...