असम से JEE की परीक्षा में 99.8 प्रतिशत अंक लाने वाले candidate को गिरफ्तार कर लिया गया है assam jee candidate

सचेत

असम से JEE की परीक्षा में 99.8 प्रतिशत अंक लाने वाले candidate को गिरफ्तार कर लिया गया है

तर्कसंगत

Image Credits: CBC

October 29, 2020

SHARES

असम (Assam) से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन्स के एक अभ्यर्थी (Candidate) ने  99.8 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. अब खबर आयी है कि उसने असम में अपनी ओर से परीक्षा में किसी और को बैठा कर परीक्षा दिलवाई थी. बुधवार को उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा है कि उनके डॉक्टर पिता और तीन अन्य साथी भी इस सिलसिले में पकड़े गए थे। पुलिस ने कहा कि यह गिरफ्तारी पुलिस द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद की गई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उम्मीदवार 5 सितंबर को आयोजित परीक्षा में शामिल नहीं हुआ था और अपनी जगह किसी और को गुवाहाटी के एक केंद्र में भेजकर परीक्षा लिखवाई थी।

मित्रदेव शर्मा नाम के व्यक्ति ने 23 अक्टूबर को शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार ने इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन्स में 99.8 प्रतिशत अंक हासिल किए।

पुलिस ने आरोप की जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया और बाद में पांचों को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने इस घटना में उम्मीदवार और उसके पिता के अलावा नामजद किए गए तीन लोगों की भूमिका नहीं बताई।

पुलिस ने कहा कि उम्मीदवार ने एक फोन कॉल के दौरान एक दोस्त से बात करते हुए यह धोखाधड़ी स्वीकार की, जिसे पुलिस ने  रिकॉर्ड किया है। हालांकि, मित्र और शिकायतकर्ता के बीच संबंध भी स्पष्ट नहीं था।

शर्मा ने आरोप लगाया कि परीक्षा के दिन, उम्मीदवार ने बोरझार क्षेत्र में निर्दिष्ट केंद्र में प्रवेश किया, लेकिन एक पर्यवेक्षक (invigilator) की मदद से बायोमेट्रिक उपस्थिति पूरी करने के बाद बाहर आया और एक अन्य व्यक्ति ने परीक्षा लिखी।

यह भी आरोप लगाया गया है कि गुवाहाटी में एक निजी कोचिंग संस्थान इस घटना में शामिल था। पुलिस ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी से संपर्क किया है, जिसने देश भर में परीक्षण कराया। पुलिस ने जेईई मेन्स से संबंधित जानकारी उनकी जांच में मदद करने के लिए मांगी है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...