कल से शुरू होने वाली है Sea Plane सेवा, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन ahmedabad sea plane

ख़बरें

कल से शुरू होने वाली है Sea Plane सेवा, प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

तर्कसंगत

Image Credits: sanjeevnitoday

October 30, 2020

SHARES

गुजरात में पर्यटक अब अहमदाबाद(Ahmedabad) में साबरमती रिवर फ्रंट और नर्मदा नगर जिले के केवडिया में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच सी-प्लेन (Sea Plane) सुविधा का भी लुत्फ उठा सकेंगे। निजी विमानन कंपनी स्पाइस जेट (Spice Jet) ने आगामी 31 अक्टूबर से इन दोनों स्थानों के बीच प्रतिदिन दो सी-प्लेन सुविधा का संचालन करने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन के अवसर पर गुजरात में पहली सी-प्लेन सेवा का आगाज करेंगे। अहमदाबाद के साबरमती फ्रंट से नर्मदा जिले के केवडिया कॉलोनी स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक शुरू हो रही इस सेवा के पहले दिन पीएम मोदी भी सफर करेंगे।

1500 होगा किराया

न्यू इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार स्पाइस जेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) अजय सिंह ने बताया कि सी-प्लेन सेवा के लिए यात्रियों को एक तरफ की यात्रा के लिए उड़ान योजना के तहत 1,500 रुपये किराया चुकाना पड़ेगा।

कंपनी इन उड़ानों में 15 सीटर ट्विन ओटर 300 विमानों का उपयोग करेगी। उन्होंने बताया कि कंपनी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर बढ़ती पर्यटकों की संख्या और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह निर्णय किया है।

आज से ऑनलाइन बुकिंग

कंपनी के अनुसार सी-प्लेन सुविधा के लिए टिकटों की बुकिंग आगामी 30 अक्टूबर से स्पाइस शटल की वेबसाइट पर शुरू की जाएगी। प्रत्येक उड़ान की समय अवधि करीब 30 मिनट होगी। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के दिन सेवा की शुरुआत होगी।

CMD सिंह ने कहा, “हमारी पहली सी-प्लेन सेवा भारतीय विमानन इतिहास की बड़ी उपलब्धि होगी। साबरमती रिवरफ्रंट और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच सीप्लेन सेवा से यात्रा के समय में 30 मिनट की कमी आएगी। यह बेहतरीन अनुभव होगा, जो पर्यटकों की संख्या में इजाफा करेगा।”

उन्होंने कहा, “छोटे शहरों में हवाई सुविधाओं के लिए हमेशा से ही बुनियादी सुविधाओं की कमी रही है। इस सेवा के जरिए अन्य शहरों को भी मुख्यधारा में जोड़ा जा सकता है।”

CMD सिंह ने कहा कि यह सेवा उड़ान योजना के तहत शुरू की जा रही है। इसमें केंद्र, राज्य सरकारों और हवाई अड्डा संचालकों द्वारा तय एयरलाइनों को वित्तीय मदद दी जाती है ताकि काम नहीं आने वाले हवाईअड्डों से संचालन शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

CMD सिंह ने बताया कि स्पाइसजेट उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, अंडमान, लक्षद्वीप के तटीय क्षेत्रों में भी सी-प्लेन सुविधा शुरू करने के लिए परीक्षण कर रही है। परीक्षण में सफलता मिलने के बाद वहां भी सी-प्लेन सुविधा शुरू की जा सकती है।

CMD सिंह ने बताया कि ट्विन ओटर-300 सबसे बेहतरीन और सुरक्षित विमानों में से एक है। ये विमान इसकी विश्वसनीयता, सामान्य निर्माण, अविश्वसनीय शॉर्ट टेक-ऑफ और लैंडिंग क्षमताओं और उत्कृष्ट बाहरी दृश्यता के लिए प्रसिद्ध है। ट्विन ओटर-300 विमान ट्विन टर्बोप्रॉप प्रैट एंड व्हिटनी PT6 A-27 इंजन से लैस है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...