सेना ने इस साल कश्मीर में 200 से अधिक आतंकियों का किया सफाया jammu kashmir terrorism

ख़बरें

सेना ने इस साल कश्मीर में 200 से अधिक आतंकियों का किया सफाया

तर्कसंगत

November 3, 2020

SHARES

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंक(Terrorism) के सफाये के लिए सुरक्षा बल अभियान चला रहे हैं. अक्टूबर तक के आंकड़े में जम्मू कश्मीर से सुरक्षा बलों ने 200 आंतकियों को मार गिराया है.  इस साल मारे गये आतंकियों में कई टॉप कमांडर और बड़े आतंकी शामिल है.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि साल 2019 में सेना में कुल 157 आतंकियों को मौत को घाट उतारा था, लेकिन इस बाद 10 महीने में ही 200 से अधिक आतंकी मारे गए हैं. इनमें 10 आतंकी जम्मू में और 190 से अधिक आतंकी कश्मीर में मारे गए हैं.

उन्होंने बताया कि नाइकू और सैफुल्ला के खात्मे को हिजबुल मुजाहिदीन के लिए विशेष रूप से आठ महीने से भी कम समय में एक बड़ा झटका माना जा रहा है.

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी की गयी जानकारी में यह आंकड़ा सामने आया है. इस आंकड़े के आधार पर सबसे ज्यादा एनकाउंटर दक्षिण कश्मीर में किया गया है. इसी जगह 138 सिर्फ एनकाउंटर, शोपियां और पुलवामा इलाकों में 98 एनकाउंटर, 49 एनकाउंटर पुलवामा में हुए और 49 शोपियां.

 

हिज़्बुल के ज़्यादा आतंकी

सबसे ज्यादा आतंकी हिज्बुल के मारे गये हैं. जिन इलाकों मे एनकाउंटर हुए सबसे ज्यादा आतंकी इसी तरह के इलाकों में एक्टिव रहते हैं. युवाओं को आतंकी बहला कर अपने साथ कर लते हैं और आतंक की ट्रेनिंग देते हैं.

पाक समर्थित इस आतंकी संगठन के 72 आंतकियों का मार गिराया गया है जबकि लश्कर-ए-तैयबा के 59 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में ढेर किया है इसके साथ जैश-ए-मोहम्मद के 37 आतंकी , 32 आतंकी कई संगठनों से जुड़े हैं जिसमें हैरान करने वाली बात यह है कि इसमें इस्लामिक स्टेट के आतंकी भी शामिल हैं.

 

टॉप कमांडर को मार गिराया

सेना जम्मू कश्मीर में आतंक का सफाया करने के लिए अभियान चला रही है. हाल में ही जम्मू कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन के A++ श्रेणी का टॉप कमांडर डॉ. सैफुल्लाह उर्फ गाजी हैदर को सेना ने मार गिराया था. जम्मू कश्मीर के डी जी पी दिलबाग सिंह ने आधिकारिक तौर पर जानकारी देते हुए कहा था डॉ सैफुल्ला जो हिजबुल का टॉप कमांडर था मारा गया. यह ऑपरेशन सफल रहा

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...