नन्द बाबा मंदिर में नमाज़ पढ़े जाने के खबर के बाद भाजपा नेता ने मस्जिद में पढ़ी हनुमान चालीसा bagpat mosque hanuman chalisa

ख़बरें

नन्द बाबा मंदिर में नमाज़ पढ़े जाने के खबर के बाद भाजपा नेता ने मस्जिद में पढ़ी हनुमान चालीसा

तर्कसंगत

Image Credits: Hindustan

November 5, 2020

SHARES

मथुरा के एक मंदिर में नमाज पढ़े जाने को लेकर उठे विवाद के बीच बागपत (Bagpat) में खेकड़ा क्षेत्र में एक भाजपा नेता द्वारा मस्जिद(Mosque) में हनुमान चालीसा(Hanuman Chalisa) का पाठ किए जाने का मामला सामने आया है।  पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने बुधवार को बताया कि खेकड़ा थाना क्षेत्र के विनयपुर गांव स्थित मस्जिद में भाजपा नेता मनुपाल बंसल ने हनुमान चालीसा का पाठ किया।

उन्होंने बताया कि बंसल ने फेसबुक पर इसका वीडियो भी प्रसारित किया। उन्होंने कहा कि वीडियो वायरल होने पर स्थानीय पुलिस द्वारा मामले की जांच कराई गई है। सिंह का कहना है कि भाजपा नेता मनुपाल बंसल विनयपुर की मस्जिद में जाते रहते हैं और उन्होंने वहां हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए वहां के मौलवी अली हसन की सहमति ली थी, इसलिए इस मामले में कोई मामला दर्ज नहीं हो सकता।

भाजपा के जिलाध्यक्ष सूरजपाल का भी कहना है कि पार्टी नेता ने मौलाना की अनुमति से ही मस्जिद में हनुमान चालीसा का पाठ किया।

भाजपा जिला कार्यकारिणी सदस्य मनुपाल बंसल ने कहा कि मंगलवार को मौलाना अली हसन से इजाजत लेने के बाद उन्होंने भाईचारे के लिए मस्जिद में हनुमान चालीसा का पाठ किया। उन्होंने कहा कि हनुमान चालीसा के पाठ को फेसबुक पर लाइव किया गया, गायत्री मंत्र भी पढ़ा गया।

मौलाना अली हसन ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘‘ऊपर वाले का नाम कहीं भी बैठकर लिया जा सकता है। सब जगह उसकी बनाई हुई है। मैंने ही मस्जिद में हनुमान चालीसा का पाठन करने की इजाजत दी थी। इसमें कुछ भी गलत नहीं है। सभी लोग भाईचारे से काम लें।’’

इससे पहले, विश्व हिंदू परिषद के एक स्थानीय नेता ने जुमे की नमाज के दौरान बड़ौत की फूंसवाली मस्जिद में हनुमान चालीसा का पाठ करने का एलान किया था, जिसे लेकर पुलिस सतर्क हो गई है। गौरतलब है कि मथुरा के एक मंदिर में पिछले दिनों दो व्यक्तियों ने नमाज पढ़ी थी। इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।

 

मौलाना को हटाया गया

भाजपा नेता को हनुमान चालीसा के पाठ की अनुमति देने वाले मौलाना को मस्जिद से हटा दिया गया है। इस संबंध में शुक्रवार को सर्वसमाज की पंचायत होगी। पुलिस ने मौलाना व भाजपा नेता पर मुचलका पाबंद की कार्रवाई की है।

मथुरा के नंदभवन में नमाज अदा करने के प्रकरण के बाद मंगलवार को विनयपुर गांव स्थित मस्जिद में भाजपा नेता मनुपाल बंसल ने हनुमान चालीसा का पाठ किया था। उनका दावा है कि उन्होंने मस्जिद के मौलाना अलीहसन से इसकी अनुमति ली थी।

इसका वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ था। बुधवार को गांव में मुस्लिम समाज के गणमान्य लोगों ने मौलाना अलीहसन को मस्जिद से हटाकर कार्यवाहक इमाम अलीम को बनाया है। प्रकरण को लेकर गांव में शुक्रवार को सर्वसमाज की पंचायत भी होगी।

वहीं पुलिस ने मौलाना अलीहसन व भाजपा नेता मनुपाल बंसल पर पांच-पांच लाख रुपये के मुचलका पाबंद की कार्रवाई की। इसकी पुष्टि करते हुए इंस्पेक्टर अनिल कुमार ने बताया कि गांव में शांति व्यवस्था कायम है। गांव में होने वाली पंचायत की जानकारी नहीं है। उधर, बड़ौत में विश्व हिदू परिषद के जिला मंत्री पप्पन राणा ने फूंसवाली मस्जिद में शुक्रवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने का कार्यक्रम रद कर दिया है।

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...