Tamil Nadu police, Tamil Nadu temple, Tamil Nadu News, America museum, idols stolen from Tamil Nadu

Uncategorized

तमिलनाडु से चोरी हुईं मूर्तियां अमेरिका के म्यूजियम में मिलीं, वापस लाने की तैयारी शुरू

Nishant Kumar

August 30, 2022

SHARES

चेन्नई: तमिलनाडु पुलिस की आइडल विंग ने अमेरिका के प्रतिष्ठित संग्रहालयों में भगवान गणेश और देवी की दो लापता मूर्तियों का पता लगाया है और उन्हें वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. देवी और गणेश की मूर्तियों को क्रमश: न्यूयॉर्क में सोथबी के ऑक्शन हाउस और कैलिफोर्निया में नॉर्टन साइमन संग्रहालय में खोजा गया.

तमिलनाडु की मूर्ति शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि नागपट्टिनम जिले के अरुलमिगु पन्नक्का परमेश्वर स्वामी मंदिर के एक चौकीदार द्वारा भगवान गणेश की एक मूर्ति गायब होने की शिकायत पर पुलिस ने जांच शुरू की.

विस्तृत जांच में, अधिकारियों ने पाया कि 70 के दशक की शुरूआत से मंदिर से गणेश की एक मूर्ति नहीं बल्कि कुल 11 मूर्तियां गायब हुई है. जिसका पता न तो मंदिर के कर्मचारियों और न ही भक्तों को लगा.

जांच को आगे बढ़ाने के लिए फ्रांसीसी संस्थान, पुडुचेरी की मदद मांगी गई. फ्रांसीसी संस्थान के पास दक्षिण भारतीय मंदिरों की मूर्तियों की तस्वीरों का एक विशाल संग्रह है, संस्थान की मदद से पुलिस को मूर्ति को कैलिफोर्निया संग्रहालय में खोजने में मदद मिली. इसी तरह देवी की मूर्ति का भी पता लगाया गया.

तमिलनाडु आइडल विंग के पुलिस महानिदेशक जयंत मुरली ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, मंदिर से अन्य मूर्तियां गायब हैं, जिनमें चंद्रशेखर अम्मन, देवी, अस्तिरदेवर, पिदारी अम्मन, सोमस्कंदर, नवग्रह सूर्य, बोघाशक्तिअम्मन, नृत्य संबंदर और स्टैंडिंग विनयगर शामिल है.

अधिकारियों ने कहा कि मंदिर में तीन गणेश प्रतिमाएं थीं, जिनमें से एक अभी भी मंदिर में है. जहां एक चोरी की मूर्ति को कैलिफोर्निया संग्रहालय में खोजा गया, वहीं दूसरी लापता गणेश प्रतिमा का पता लगाया जाना बाकी है.

आइडल विंग के अधिकारियों के अनुसार, विनयगर की मूर्ति की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 3 करोड़ रुपये है. मूर्ति 1.5 फीट लंबी और 1 फुट चौड़ी है. उस पर उत्कृष्ट नक्काशी की गई है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...