zero electricity bill, electricity, harbhajan singh, electricity bill in Punjab, Punjab News

ख़बरें

पंजाब वालो की हुई बल्ले-बल्ले, 25 लाख उपभोक्ताओं को मिला ‘शून्य’ बिजली बिल

Nishant Kumar

September 4, 2022

SHARES

चंडीगढ़: पंजाब के करीब 25 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को ‘शून्य’ बिजली बिल मिला है. राज्य के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने शनिवार को यह जानकारी दी. मंत्री ने अमृतसर में मीडिया से कहा कि यह पहली बार है जब सरकार अपने चुनावी वादों को शुरूआती साल में ही पूरा कर रही है, अन्यथा सरकारें अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष में ही चुनावी वादे पूरे कर रही हैं.

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा प्रति माह 300 यूनिट की राहत के कारण राज्य के 25 लाख घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली बिल ‘शून्य’ हो गए हैं.

उन्होंने कहा कि इस बिजली माफी योजना के तहत किसी भी जाति या धर्म को आधार नहीं बनाया गया है, लेकिन दो महीने में 600 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले प्रत्येक घरेलू उपभोक्ता को ‘शून्य’ बिजली बिल मिलेगा. अगर कोई इससे ज्यादा बिजली का इस्तेमाल करता है तो उसे पूरा बिजली बिल देना होगा.

बिजली मंत्री ने यह भी कहा कि बिजली माफी के साथ दो महीने के बिल सर्कल के कारण उपभोक्ताओं को 600 यूनिट मुफ्त बिजली मिल रही है, जो हर सामान्य घर की आवश्यकता से अधिक है. उन्होंने कहा कि एक जुलाई से दी गई बिजली माफी से अगस्त में आए बिलों में से 25 लाख उपभोक्ताओं को बिल नहीं देना होगा.

मंत्री ने कहा कि कुल 72 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से 42 लाख उपभोक्ताओं को बिल भेजे गए, जिनमें से 25 लाख परिवारों को जीरो बिल मिला है. इसके अलावा 34 लाख परिवारों को 3 रुपये प्रति यूनिट की दर से सब्सिडी वाली बिजली का लाभ मिला है.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...