ख़बरें

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगें कर्तव्यपथ का उद्धाटन, 9 सितंबर से आम लोगों के लिए खोला जाएगा.

Nishant Kumar

September 8, 2022

SHARES

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक सपना देखा था लुटियन जोन की शक्ल व सूरत बदलने का जिसकी झलक 9 सितंबर से तमाम देशवासियों के लिए आम हो जायेगा. इंडिया गेट को राष्ट्रपति भवन से जोड़ती सड़क 19 महीने बाद अपने नए रूप में तैयार है. सेंट्रल विस्ट प्रोजेक्ट के तहत जनवरी 2021 में इसका रीडेवलपमेंट शुरू हुआ आज 8 सितंबर को PM मोदी इसका उद्घाटन करेंगे.

विजय चौक से इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर लंबा राजपथ जिसका नाम बदलकर कर्तव्यपथ कर दिया गया है अब आधुनिक सुविधाओं के साथ 19 महीने बाद फिर से खुलने को तैयार है. इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक कर्तव्यपथ पर दोनों तरफ के के वो इलाके हैं जिनमें राष्ट्रपति भवन, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, रेल भवन, संसद भवन, कृषि भवन, निर्माण भवन, उद्योग भवन, रक्षा भवन, राष्ट्रीय संग्रहालय, राष्ट्रीय अभिलेखागार, बीकानेर हाउस, और हैदराबाद हाउस समेत कई सरकारी इमारतें हैं. फिलहाल, कुछ हिस्से को ही अभी आम लोगों के दीदार के लिए खोला जा रहा है, बाक़ी हिस्सों की तामीर चल रही है.

नये सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में त्रिकोणीय आकार का नया संसद भवन है, सभी मंत्रालयों के लिए केंद्रीय सचिवालय हैं, नए कार्यालय हैं, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए आवास का निर्माण किया जा रहा है. भारत के स्वर्णिम इतिहास को प्रदर्शित करने हेतु राष्ट्रीय संग्रहालय को नॉर्थ और साउथ ब्लॉक में स्थानांतरित किया जाएगा, जबकि कई पुराने भवन तोड़ दिए गए हैं ताकि नयी ज़रूरतों को पूरा किया जा सके.

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में शॉपिंग के लिए लोगों की सुविधा का भी खास ख्याल रखा गया है जिसे यहां आने वाले लोग शॉपिंग कर सेकेंगे इसके लिए 5 वेंडिंग जोन होंगे. हर जोन में 40-40 वेंडर होंगे. वेंडर छोटी-छोटी बास्केट में सामान बेच सकेंगे. इस तरह से करीब 200 वेंडर्स होंगे. वहीं 8-8 दुकानों के दो ब्लॉक भी तैयार किए गए हैं. दिल्ली टूरिज्म के सहयोग से राज्यों को ये दुकानें दी गई हैं ताकि राजधानी में प्रदेशों की झलक भी बरकरार रहे. इतना ही नहीं वेंडिंग प्लाजा इस तरह से बनाए गए हैं कि पैदल चलने वालों को कोई परेशानी न हो. यहां पर पैदल चलने वालों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. पैदल चलने वाले लोगों के लिए चार अंडरपास बनाए गए हैं. दो जनपथ की तरफ और दो अंडरपास सी-हेक्सागन की ओर बनाए गए हैं. पैदल चलने वालों की सुविधा के लिए 16 पुल भी बनाए गए हैं. वाणिज्य भवन के पीछे बनी नहर और कृषि भवन की तरफ बनी नहर में बोटिंग की जा सकेगी.

सेंट्रल विस्टा में कई नाम पहले भी बदले जा चुके हैं
• सेंट्रल विस्टा एवेन्यू, राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक फैला हुआ है
• दिल्ली के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है
• इस एवेन्यू में वायसराय हाउस से लेकर ऑल इंडिया वॉर मेमोरियल तक 3 किमी लंबा ट्री-लाइन वाला खंड शामिल है
• स्वतंत्रता के बाद, सेंट्रल विस्टा एवेन्यू की सड़कों का भी नाम बदल दिया गया
• किंग्सवे राजपथ बन गया और क्वीन्सवे जनपथ बन गया
• वायसराय हाउस राष्ट्रपति भवन बन गया
• अखिल भारतीय युद्ध स्मारक इंडिया गेट बन गया
• सेंट्रल विस्टा की ये इमारतें भारत गणराज्य के प्रतीक स्मारकों के रूप में अलग स्थान रखता हैं

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...