West Bengal, ED, PMLA, Kolkata, Enforcement Directorate, ED raids on mobile gaming application operators in Kolkata,E-Nuggets, Amir Khan, mobile gaming application E-Nuggets,पीएमएलए, प्रवर्तन निदेशालय

ख़बरें

ED Raid Bengal: ईडी ने मोबाइल गेमिंग ऐप धोखाधड़ी मामले में 17.32 करोड़ रुपये जब्त किए

Nishant Kumar

September 11, 2022

SHARES

कोलकाता: मोबाइल गेमिंग ऐप धोखाधड़ी मामले में एसबीआई अधिकारियों द्वारा संचालित आठ मुद्रा-गिनती मशीनों का उपयोग करके शनिवार सुबह शुरू हुई 13 घंटे से अधिक की गिनती के बाद, प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जब्त की गई नकदी 17.32 करोड़ रुपये थी. ईडी के सूत्रों के अनुसार, शहर के व्यवसायी आमिर खान के गार्डन रीच आवास से नकदी जब्त की गई थी, जिसने कथित तौर पर ई-नगेट्स नामक एक मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन लॉन्च किया था, जिसे जनता को धोखा देने के उद्देश्य से बनाया गया था.

शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे ईडी के अधिकारी मौके पर पहुंचे. गणना सुबह करीब 10 बजे शुरू हुई और रात 11.10 बजे तक चली जिसके बाद ईडी के अधिकारी और बैंक अधिकारी केंद्रीय सशस्त्र बलों के जवानों के साथ खान परिवार के घर से निकल गए. जब्त की गई नकदी मुख्य रूप से 500 और 2,000 रुपये के करेंसी नोटों में थी. पूरी वसूली और गणना की प्रक्रिया की वीडियो रिकाडिर्ंग की गई.

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, “कुछ राशियां कम मूल्यवर्ग में थीं. हमें नोटों को मूल्यवर्ग के अनुसार बंडलों में अलग करना था और इसलिए मतगणना प्रक्रिया को पूरा करने में इतना समय लगा.”

इस बीच, ईडी के सूत्रों ने कहा कि आमिर खान, जो कई करोड़ रुपये के लोगों को ठगने वाले मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन को विकसित करने और लॉन्च करने का मास्टरमाइंड है, फरार है और उसके तीन मोबाइल फोन शनिवार सुबह से बंद हैं.

भारी मात्रा में नकदी के अलावा, ईडी के अधिकारियों ने उस कमरे से कुछ दस्तावेज और एक डायरी भी बरामद की, जहां नकदी रखी गई थी. ईडी के अधिकारी अब दस्तावेजों की सामग्री और डायरी की बारीकी से जांच करेंगे ताकि मनी ट्रेल का पता लगाया जा सके.

ईडी के एक अधिकारी ने कहा, “जबकि आमिर खान फरार है, उसके पिता नासिर खान बड़ी मात्रा में नकदी के स्रोत के बारे में कोई संतोषजनक जवाब देने में असमर्थ थे. हम यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इस रैकेट के पीछे आमिर खान के अलावा अन्य मास्टरमाइंड कौन थे. हमें संदेह है कि इस पूरे प्रकरण में कुछ प्रभावशाली लोगों की संलिप्तता है.”

ईडी ने शनिवार सुबह कोलकाता में छह परिसरों पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत छापेमारी शुरू की. सूत्रों के अनुसार, आमिर खान और अन्य के खिलाफ फेडरल बैंक के अधिकारियों द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर पार्क स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था.

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...