Aam Aadmi Party, Arvind Kejriwal, Delhi Chief Minister, Free Rewari,आम आदमी पार्टी, अरविंद केजरीवाल, CM Arvind Kejriwal, Indira Gandhi Indoor Stadium

ख़बरें

सीएम केजरीवाल बोले- आप की शुरू की गई ‘मुफ्त रेवड़ी योजना’ भाजपा के लिए अब सिरदर्द बन गई है

Nishant Kumar

September 18, 2022

SHARES

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित आम आदमी पार्टी (आप) के पहले राष्ट्रीय जनप्रतिनिधि सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी ने भारतीय राजनीति में पहली बार मुफ्त रेवड़ी की संस्कृति पेश की, जिसे वे (भाजपा) न तो खा पा रहे हैं और न ही निगल पा रहे हैं. उन्होंने किसी का नाम लिए बिना आगे कहा, “उनका कहना है कि इससे सरकार पर कर्ज बढ़ेगा. गुजरात पर 3.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है, इसलिए वहां की सरकारों ने मुफ्त में कुछ नहीं दिया. मगर दिल्ली में सब कुछ मुफ्त है, फिर भी कर्ज नहीं है.”

देशभर में अपनी पार्टी की बढ़ती लोकप्रियता का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी के बारे में लोगों को जो चार चीजें पसंद हैं वे हैं – आप सरकार की ईमानदारी, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं और अन्य मुफ्त सेवाएं.

आप प्रमुख ने कहा, “जो लोग कहते हैं कि मुफ्त की रेवड़ी नहीं होनी चाहिए, वे बेईमान और भ्रष्ट नेता हैं. वे बढ़ती लोकप्रियता देखकर आम आदमी पार्टी को कुचलना चाहते हैं. आप नेताओं को बदनाम करने के लिए उनके खिलाफ कुल 169 मामले दर्ज किए गए हैं, किसी को दंडित नहीं किया गया है और सबूत नहीं जुटा पाए तो 135 मामलों में आप नेताओं को बरी कर दिया गया.”

देशभर में पहली बार आम आदमी पार्टी के सभी निर्वाचित प्रतिनिधि राष्ट्रीय जनप्रतिनिधि सम्मेलन में मिले. पार्टी संगठन को मजबूत करने के तरीके पर चर्चा करने के लिए सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों की राष्ट्रीय बैठक बुलाई गई है.

केजरीवाल ने कहा, “देश के संविधान को 26 नवंबर, 1949 को संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था. 60 वर्षो में इन दलों के नेताओं ने उस संविधान की धज्जियां उड़ाईं और ठीक 63 साल बाद 26 नवंबर, 2012 को आम आदमी पार्टी का गठन किया गया था. आज हमारे पास 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1,446 जनप्रतिनिधि हैं, जो कहीं विधायक, कहीं सांसद तो कहीं जिला पंचायत सदस्य हैं.”

उन्होंने आगे कहा कि एक बीज बोया गया था जो अब एक पेड़ बन गया है. उन्होंने कहा कि यह बीज दिल्ली और पंजाब में पेड़ के रूप में उभरा है और अगला पेड़ गुजरात में बनने जा रहा है.

केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच वर्षो से चल रही रस्साकशी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “हिरेन जोशी प्रधानमंत्री कार्यालय के मीडिया सलाहकार हैं जो मीडिया को धमकाते हैं. हम कहते हैं, यह बदमाशी बंद करो, सभी के पास स्क्रीन शॉट और रिकॉर्डिग है. अगर किसी ने सबूत जारी कर दिया तो आपके लिए समस्या खड़ी हो जाएगी.”

उन्होंने कहा कि विदेश में भाषण देने से भारत विश्वगुरु नहीं बनेगा, देश में अच्छे स्कूल बनाने और बच्चों को अच्छी शिक्षा देने से बनेगा.”

आप विधायकों पर लगे आरोपों का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा, “स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले सत्येंद्र जैन अगर किसी और देश में होते तो उन्हें भारतरत्न दिया जाता. उस आदमी ने दिल्ली की जनता को मोहल्ला क्लीनिक, मुफ्त बिजली और मुफ्त इलाज दिया. उनके खिलाफ तीन अदालतों में मुकदमे चल रहे हैं, सबूत कुछ मिल नहीं रहा है तो अब वे कह रहे हैं कि जज बदलो.”

आप प्रमुख ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा, “उन्होंने 144 करोड़ रुपये के शराब घोटाले का आरोप लगाकर मनीष सिसोदिया के घर पर छापा मारा. लेकिन, कुछ भी नहीं निकला. कल उन्होंने अमानतुल्ला खान को पकड़ा.”

उन्होंने कहा, “3-4 महीने में वे अच्छा काम करने वाले एक-एक को जेल में डाल देंगे, डाल दें, जेल इतनी भी बुरी नहीं होती. मैं भी वहां 15 दिन बिताकर आया हूं. वे सिर्फ डराने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन अगर आप में साहस है तो वे आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकते.”

केजरीवाल ने कहा, “अगर शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला सुरक्षा, किसानों की आय, रोजगार और बुनियादी ढांचे के मुद्दे तय हो जाएं तो भारत को दुनिया का नंबर एक देश बनने से कोई नहीं रोक सकता. हमें 130 करोड़ लोगों का गठबंधन बनाना है.”

अपने विचारों को साझा करें

संबंधित लेख

लोड हो रहा है...